तीसरा खंबा

सहेली को ब्लेकमेल किया जा रहा है, क्या किया जाए?

 नीलम शर्मा पूछती हैं – – – 
मेरी सहेली एक २१ साल की कुआँरी लड़की है जिसे एक बदमाश टाइप के लड़के ने जबरदस्ती कुछ कागजों पर हस्ताक्षर करा कर शादी का पंजीयन करा लिया है जिसका पता उसे चार पांच महीने बाद चला। अब वे उसे ब्लेकमेल करता है और अपने साथ रहने को कहता है, जब की मेरी सहेली उसके साथ नहीं रहेना चाहती है आप ही बताये उसका शादी का पंजीयन कैसे निरस्त होगा और उसे उस लड़के से पीछा छुड़ाने के लिए क्या करना चाहिए?
 उत्तर – – –
नीलम बहिन,

मुझे लगता है सारा संकट इस बात से  उत्पन्न हुआ है कि आप की सहेली इन सब बातों को उजागर नहीं करना चाहती और चाहती है कि सारा संकट किसी को बताए बिना हल हो जाए। पर यह उन की और यदि आप भी यही सोचती हैं तो आप की भी गलत सोच है। कोई भी लड़की उसे पहली बार छेड़े जाने पर अपने माँ-बाप से या  अन्य लोगों से शिकायत कर देती है उसे कोई बदनाम नहीं करता अपितु उसे साहसी कहा जाता है। जो कई बार छेड़े जाने पर भी बात को दबाए रहती है वह पता लगने पर बदनाम हो जाती है। मेरा मानना है कि इस मामले में सभी उन लोगों को जो इस मामले में मदद कर सकते हैं शामिल कर लेना चाहिए। इसी से समस्या हल हो सकती है।
प की सहेली का मामला स्पष्ट रूप से ब्लेक-मेल करने का मामला है। उसे अपने माता-पिता को विश्वास में ले कर सीधे पुलिस में शिकायत करनी चाहिए। ब्लेक-मेल एक गंभीर अपराध है और जो करता है उसे सजा अवश्य ही मिलनी चाहिए। पुलिस में शिकायत करें, पुलिस थाना द्वारा तुरंत कार्यवाही नहीं करने पर उच्चाधिकारियों से मिलना चाहिए। यदि फिर भी काम न चले तो तुरंत संबंधित मजिस्ट्रेट के न्यायालय में शिकायत प्रस्तुत करनी चाहिए तथा अदालत से आदेश प्राप्त करना चाहिए कि पुलिस इस मामले में त्वरित अन्वेषण कर के कार्यवाही करे।
पुलिस को शिकायत प्रस्तुत करते ही मामला हल हो जाएगा। पुलिस कार्यवाही के उपरांत विधिक रूप से विवाह के पंजीयन को रेकॉर्ड से हटाने के लिए पंजीयन अधिकारी को नोटिस दे कर 60 दिनों के उपरांत विवाह के पंजीयन को निरस्त करने के लिए घोषणा किए जाने हेतु दीवानी वाद प्रस्तुत करना चाहिए। मेरा दृढ़ विश्वास है कि इस से आप की सहेली को किसी प्रकार की हानि या उन की बदनामी नहीं होगी।

Exit mobile version