DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

आपके भूखण्ड से लगे हुए सार्वजनिक मार्ग पर हर बिन्दु से आपको आने जाने का अधिकार है।

समस्या-

रमेश ने कन्नौज, उत्तर प्रदेश से पूछा है-

हमारे घर के पीछे एक बड़ा चबूतरा है जिसके पास एक पतली गली है, जिस पर सरकारी रोड बना हुआ है। बड़ा चबूतरा और गली में 4 लोगों का निकास है। गली मेरे घर की दीवार तक आती है। मैं भी गली में दरवाजा रखना चाहता हूँ, पर पीछे रहने वाले लोग आपत्ति कर रहे हैं। मैं क्या कर सकता हूं?

समाधान-

आपको सबसे पहले यह काम करना चाहिए कि पहले यह पता करें कि आपके मकान के पीछे वाली गली सार्वजनिक है या नहीं। कभी कभी ऐसा होता है कि एक ही परिवार की सम्पत्ति में बँटवारा होता है और एक के चार घर हो जाते हैं। बीच का निजी कॉमन रास्ता जो वस्तुतः उन चारों के संयुक्त स्वामित्व का छूट जाता है। अनेक वर्षों के बाद चारों परिवार अलग अलग लगने लगते हैं। तब उस रास्ते को सार्वजनिक समझा जाने लगता है। फिर चुनाव आदि के चक्कर में उस कॉमन रास्ते पर नगर पालिका वाले फर्श नाली आदि बनाने लगते हैं। इस तरह वह रास्ता निजी होते हुए भी सार्वजनिक लगने लगता है। यह जानने के लिए यदि सम्भव हो तो नगरपालिका के रिकार्ड में देख लें कि वह गली सार्वजनिक है या नहीं।

यदि वह गली सार्वजनिक है, अर्थात आपके मकान की दीवार तक सार्वजनिक सड़क आ रही है तो जितनी लंबाई में आपके मकान का प्लाट सड़क से लगा हुआ है उतनी लंबाई में आप उस सड़क पर जाने का दरवाजा बना सकते हैं खिड़की, पानी की नाली में मकान का पानी आदि निकाल सकते हैं। इस संबंध में केरल उच्च न्यायालय के दो निर्णयों 1996) 2 KLT 490 तथा (1978) KLT 813 में ताजा प्रकरण Aleyamma vs The District Collector में कहा गया है कि आपके भूखंड से लगी हुई सार्वजनिक सड़क के हर बिन्दु पर से आपको सड़क पर निकलने का अधिकार है।  

यदि आप पुनर्निर्माण करना चाहते हैं तो आपके यहाँ के नगरपालिका नियमों के अनुसार आपको नगर पालिका से अनुमति ले कर मकान का पुनर्निर्माण करना चाहिए।

Print Friendly, PDF & Email