DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

नामान्तरण साम्पत्तिक अधिकार की पुष्टि नहीं है

समस्या-


श्रीमती सुनीता ने रायपुर (छ्तीसगढ़) से पूछा है-

छोटे भाई की चार दुकानों में से एक दुकान पिताजी ने भाई की सहमति से मुझे बिना लिखा पढ़ी और बिना किसी किराये के दी है। पिताजी और भाई का निधन होने के बाद उसका नामांतरण बहू और उसके बच्चों ने अपने नाम पर करा लिया है। हमारी बातचीत नहीं हो रही है। पहले तो उन्होंने वकील का नोटिस दे कर हमें किराया देने के लिए कहा। हमारे चुप रहने और रिस्पांस नहीं देने पर उन्होने रेन्ट कंट्रोल से नोटिस भिजवाई है। हमने उनसे पूछा है कि संपत्ति के कागजात बताएं। अभी तक उन्होंने नहीं बताया है। इस मामले में क्या हमें किराया देना पड़ सकता है या दुकान खाली करनी पड़ सकती है कृपया मार्गदर्शन करें।


समाधान-

दुकान यदि पिताजी की है और उन्होंने ही दी है तो किसी तरह की कोई समस्या नहीं है। दुकान आपके कब्जे में है। अपना कब्जा बनाए रखिए। पिताजी के उत्तराधिकार में आपका भी हिस्सा है।

लेकिन दुकान यदि भाई की है तो उत्तराधिकार के आधार पर दुकान का नामांतरण भाई की पत्नी और उसके बच्चों के नाम होना स्वाभाविक है। तब आपको समस्या होगी। वैसे नामान्तरण होना किसी साम्पत्तिक अधिकार की पुष्टि नहीं है। नामान्तरण पर आपत्ति की जा सकती है और आपको करनी चाहिए। आपत्ति नहीं सुनी जाने पर उसे न्यायालय में चुनौती दी जानी चाहिए।

यदि दुकानों की खरीद या दुकानों की जमीन की खरीद और निर्माण में आपके पिताजी का भी कोई योगदान है तो आप यह प्रतिरक्षा ले सकती हैं कि दुकान पिताजी की आय के धन से बनाई गयी थी और उन्होंने भाई के मौजूद रहते ही आपको दे दी थी और तभी उस पर स्वामी की हैसियत से काबिज हैं। किराएदार तो कतई नहीं हैं। आपने किराया कभी दिया ही नहीं तो आपको किराएदार साबित करने का दायित्व भाई की पत्नी और उसके बच्चों का है वे नहीं कर पाएंगे और किराएदारी के आधार पर किया गया यह मुकदमा खारिज हो जाएगा।

यदि दुकान पर आपका कब्जा 12 वर्षों से अधिक का है तो फिर आपसे वे कैसे भी कब्जा प्राप्त नहीं कर सकते। आप यह प्रतिरक्षा कर सकती हैं कि पिताजी और भाई ने अपने जीतेजी यह दुकान आपको 12 वर्षों से अधिक समय पूर्व दे दी थी और आप उस दुकान की स्वामी की हैसियत से उस पर काबिज हैं। आपका दुकान पर एडवर्स पजेशन है। आपके विरुद्ध किया गया कब्जे का दावा मियाद के बाहर है।

आपको चाहिए कि आप अपना पक्ष रखने के लिए बेहतर वकील की मदद प्राप्त करें।

Print Friendly, PDF & Email