तीसरा खंबा

17 वर्ष से पत्नी के साथ नहीं रहने के आधार पर तलाक मिल सकता है।

समस्या-

गाज़ीपुर, उत्तर प्रदेश से प्रशान्त वर्मा ने पूछा है –

मैं ने अपनी पत्नी को बहुत समझाया, लेकिन वो हमारे पास रहने को तैयार नहीं है। पिछले 17 वर्षों से वह मेरे साथ नहीं रहती और न ही तलाक़ लेने को तैय्यार है।  मेरी पत्नी मुझे तलाक़ नहीं देना चाहती,  अगर मैं तलाक़ का मुक़दमा दायर करूँ तो क्या मुझे तलाक़ मिल सकता है। और अगर मिल सकता है तो मुझे उसे हर माह कितना जीवन निर्वाह भत्ता देना पड़ेगा? मुझे अनुकंपा के आधार पर नौकरी मिली है और वर्तमान में मेरा वेतन 14328.00 है।  यह भी बताने का कष्ट करें कि क्या हर 6 माह बाद जो हमें महँगाई की किस्त 7% मिलती है उस का जीवन निर्वाह भत्ता भी उसी के अनुसार बढ़ता रहेगा? मैं बहुत जल्द से जल्द तलाक़ चाहता हूँ। मुझे कितने दिन में तलाक़ मिल सकता है? क्या आप मेरा मुकदमा लड़ सकते हैं?

समाधान-

alimonyप को तलाक मिल सकता है? इस आधार पर कि 17 वर्षों से आप की पत्नी आप के साथ नहीं रहती है। इस के लिए आप अपने क्षेत्र के वकील से मिल कर सलाह करें और तुरन्त मुकदमा प्रस्तुत कराएँ।

जीवन निर्वाह भत्ता कितना देना होगा। यह तथ्यों पर निर्भर करेगा। आप की पत्नी क्या करती है? उस के पास कोई संपत्ति है या नहीं जिस से उस की कोई आय हो आदि। इस मामले में भी आप को अपने क्षेत्र के कोई वकील ही ठीक से राय दे सकते हैं। जो भी निर्वाह भत्ता एक बार तय हो जाएगा वह तभी बढ़ेगा जब आप की पत्नी उसे बढ़ाने के लिए न्यायालय को आवेदन देगी और आवेदन पर न्यायालय उस निर्वाह भत्ते को बढ़ाने का आदेश पारित कर देगा। लेकिन निर्वाह भत्ता अदा करने का कोई भी आदेश आवेदन प्रस्तुत करने की तिथि से प्रभावी हो सकता है। लेकिन आप न्यायालय से यह भी निवेदन कर सकते हैं कि तलाक के साथ एकमुश्त जीवन निर्वाह भत्ता तय कर दिया जाए। इस तरह आप एक बार मोटी राशि अदा कर के सदैव के लिए निर्वाह भत्ते की राशि अदा करते रहने से मुक्त हो सकते हैं।

लाक की डिक्री कितने दिन में मिल जाएगी, यह भी स्थानीय न्यायालय की परिस्थितियों पर निर्भऱ करता है। लेकिन यह दिनों का नहीं महीनों और वर्षों का काम अवश्य है। इस वेबसाइट के संचालक केवल अपने गृह नगर में प्रेक्टिस करते हैं। उस के अलावा कहीं भी वकालत का काम करने के लिए उपलब्ध नहीं हैं।

Exit mobile version