तीसरा खंबा

छूट की सीमा से अधिक उम्र होने पर अनुकम्पा नियुक्ति नहीं।

rp_Compassionate-Appointment.jpgसमस्या-

आशीश नामा ने जयपुर, राजस्थान से समस्या भेजी है

मेरे पिताजी विद्युत विभाग के चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी थे जिनका निधन दिसम्बर २०१५ को हुआ उस समय मेरी उम्र 38 वर्ष 5 महीने थी। मैं ने अनुकम्पा नियुक्ति  के तहत विद्युत विभाग में नौकरी पाने के लिए आवेदन किया।  आवेदन के कुछ समय के पश्चात मुझे कहा गया की आपकी उम्र 38 वर्ष  से उपर होने के कारण नियुक्ति नहीं दी जा सकती।  जबकि हमारी जानकारी के अनुसार 40 वर्ष तक के व्यक्ति को नियुक्ति दी जाती है।  में असंजस में हूँ। विभाग द्वारा बार बार मना किया जा रहा है तथा आश्वासन भी दिया जा रहा है कि आपकी नियुक्ति दी जायगी। अगर उसी विभाग में पद की भर्ती निकलेगी। सर में भ्रम की स्थिति में हूँ | मेरा गुजारा भी नही हो रहा है। कृपया हमे मार्गदर्शन कर राज्य सरकार में सेवा प्रदान करने का मौका मिले और में अपनी आजीविका को भी आसानी से चला सकूँ।

समाधान-

प ने बताया नहीं कि किस विद्युत विभाग में नौकरी के लिए आवेदन किया है। ऐसा कोई सरकारी विभाग नहीं है। राजस्थान में बिजली उत्पादन और वितरण की कंपनियाँ हैं, आप ने किस कंपनी में आवेदन किया है?

राजस्थान की बिजली कंपनियों में अनुकम्पा नियुक्ति के लिए राजस्थान सरकार के नियमों को प्रभावी मान रखा है। इन नियमों में किसी भी पद पर नियुक्ति के लिए निर्धारित उम्र की ऊपरी सीमा  से 5 वर्ष अधिक या 40 वर्ष में से जो भी कम हो है। यह उम्र उस दिन देखी जाएगी जिस दिन आप ने आवेदन किया है।

आप ने किस पद के लिए आवेदन किया है तथा उस की अधिकतम उम्र सीमा क्या है इस से निर्धारित होगा कि आप को नियुक्ति प्राप्त होगी अथवा नहीं।आप अपने आवेदन के तथ्यों को देख कर स्वयं निर्धारित कर सकते हैं कि आप को नौकरी मिलेगी अथवा नहीं।

हमारी राय में आप को देरी करने के स्थान पर जयपुर में उच्च न्यायालय में सेवा मामलों की प्रेक्टिस करने वाले किसी वकील से अपने तमाम दस्तावेज दिखा कर तुरन्त राय करना चाहिए और आगे की कार्यवाही करनी चाहिए।

Exit mobile version