तीसरा खंबा

शैक्षणिक कार्य के लिए संस्था को सोसायटीज एक्ट के अंतर्गत पंजीकृत कराएँ।

समस्या-

बीकानेर, राजस्थान से बलदेव कुमार व्यास ने पूछा है-

Our School Girlक नया एन0जी0ओ0 ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्र में शैक्षणिक कार्य करना चाहता है।  इस कार्य को करने में भविष्‍य में कोई अडचन न आये या वह छल करने वाला (420) न कहलाए, इस के लिए फोरम का क्‍या प्रारूप रखना चाहिए?  शैक्षणिक कार्य जो किया जा रहा है उसकी रिपोर्ट कर दी गयी है, लेकिन कोई जवाब नहीं आया यानि अनुमति नहीं आई है और न हीं किसी प्रकार की कोई पाबंदी (बेन) लगाया गया है।

समाधान-

दि आप का शैक्षणिक कार्य से यह अर्थ है कि आप कोई स्कूल या कालेज चलाना चाहते हैं तथा अपने विद्यार्थियों को किसी तरह के बोर्ड या विश्वविद्यालय की परीक्षा में नियमित छात्र के रूप में बैठाना चाहते हैं तो आप को उस बोर्ड या विश्वविद्यालय के अनुरूप ही अपनी शिक्षण संस्था को चलाना होगा। तभी आप की संस्था को मान्यता मिल सकेगी।

भी बोर्ड और विश्वविद्यालय उसी संस्था को शैक्षणिक संस्था के रूप में मान्यता देते हैं जो किसी पंजीकृत सोसायटी द्वारा चलाई जा रही हो और उस संस्था का उद्देश्य लाभ कमांना नहीं हो। यदि आप की संस्था इस तरह का शैक्षणिक कार्य करना चाहती है तो आप को अपनी संस्था को सोसायटीज एक्ट के अंतर्गत रजिस्ट्रार के यहाँ पंजीकृत करा लेना चाहिए और एक पंजीकृत सोसायटी के रूप में कार्य करना चाहिए।

Exit mobile version