तीसरा खंबा

नामान्तरण को अब भी चुनौती दी जा सकती है।

समस्या-

संजू देवी ने सीकर, राजस्थान से समस्या भेजी है कि-

मेरे पिताजी की मृत्यु मेरे जन्म के तीन माह पूर्व हो गयी थी। तब तक मेरे भाइयों ने सारी जमीन पर अपना नाम खातेदारी में दर्ज करवा लिया। हम तीन भाई और तीन बहनें हैं। मेरी माँ अन्धी हो गयी है। बेटों के सताने के कारण मेरे साथ ही रहती है। जमीन मेरी विरासत की है जमीन पर मेरे भाइयों ने स्टे ले रखा है। जमीन में मेरा नाम कैसे जुड़वाएँ?

समाधान

प को तुरन्त किसी राजस्व का काम करने वाले अच्छे वकील से संपर्क करना चाहिए जो कि आप के पिता की मृत्यु के उपरान्त हुए कृषि भूमि के नामान्तरण आदेश की अपील कर सके। आप सोच रही होंगी कि यह अब कैसे होगा। लेकिन नामान्तरण के समय आप का जन्म ही नहीं हुआ था। लेकिन आप जन्म से उस संपत्ति में हिस्सेदार हो चुकी हैं। अन्य बहनों और आप की माँ का भी खातेदारी मे नाम नहीं है। आप बालिग हुई और जब आप को पता लगा तब आप ऐसा कर सकती हैं। इस का साधन वकील बता देगा।

स के अतिरिक्त आप जमीन के बंटवारे का मुकदमा भी कर सकती हैं। यह भी वकील से सलाह ले कर करें। भाइयों ने किस मामले में किस के विरुद्ध स्टे ले रखा है यह आप ने स्पष्ट नहीं किया है इस कारण उस पर कुछ कहना संभव नहीं है। आप कोई अच्छा वकील करेंगी तो वह आप को सही मार्ग दिखाएगा। अब तक आप बैठी रहीं। लेकिन आप को अब देरी न करनी चाहिए और तुरन्त कील से मिल कर यह काम करना चाहिए।

Exit mobile version