DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

आओ परिवार न्यायालय घूम आऐं

चलिए आज आप को परिवार न्यायालय बोले तो “फैमली कोरट” घुमा लाते हैं। वैसे तो यह कोई घूमने की जगह नहीं, मगर जिस ने इस का पल्ला पकड़ा वह सालों साल यहीं घूमता रह जाता है। ये वो आदर्श अदालत है, जिस में न्याय मंदिर के विनायकों याने वकीलों का प्रवेश वर्जित है। हालाँकि कानून में लिखा है कि उचित हालात और मामलों में वकीलों के जरिए पक्षकारों को पैरवी करने इजाजत दी जा सकती है। लेकिन मैं ने तो कभी भी वैध तरीके से इस आदर्श अदालत में किसी पक्षकार को वकील के जरिए पैरवी की इजाजत मिलते नहीं देखा।

इस वर्जना के बावजूद भी ऐसा नहीं कि इस अदालत की चौखट तक वकीलों की पहुँच नहीं हो। ऐसा हो नहीं सकता कि कोई अदालत हो और वकील की पहुँच वहाँ तक न हो। वर्जना के बावजूद वकील वहाँ पहुँचते हैं, बल्कि यूँ कहिए कि वकीलों के बिना वहाँ तक पहुँच पाना वैसे ही असम्भव है जैसे बिना पासपोर्ट विदेश जाना। किसी को भरण पोषण भत्ते के लिए वहाँ जाना हो, या वैवाहिक अधिकारों की पुनर्स्थापना के लिए, या न्यायिक अलगाव के लिए, या तलाक बोले तो डाय़वोर्स के लिए, या बच्चों की कस्टडी या संरक्षक नियुक्त कराने के लिए, या किसी और मकसद से। वहाँ पहुँचने का रास्ता केवल वकीलों को पता है। उस के बिना चले भी गए तो अदालत का मुंसरिम ही आप को वहाँ से वापस लौटा देगा। आप चाहे लाख कहें कि फैमली कोर्ट के कानून में लिखा है कि वकीलों से पैरवी नहीं कराई जा सकती। मुंसरिम पहले कहेगा। आप की अरजी सही साइज और रंग के कागज में नहीं है। उसे ठीक करा कर ले गए तो कहेगा। इस में टिकट पूरा नहीं लगा है। आप टिकट लगा कर ले जाएंगे तो बताएगा कि सम्मन और तलबाना ठीक से नहीं भरा है, दुबारा नया लगा कर लाओ। एक तो तीन चक्कर आप लगा चुके हैं, ऊपर से फैमली कोरट मेन अदालत से डेढ़ किलोमीटर दूर एक किराए के बंगले में चलती है, जिस के आस-पास चाय की गुमटी तो क्या पानी पीने का साधन तक नहीं। साढ़े चार किलोमीटर का सफर पहले ही आप कर चुके हैं। सफर भी ऐसा कि सीधा सलंग जाना हो तो कोई बात नहीं, आप को तो फिर फिर अदालत से फैमली कोरट ही आना-जाना है।

अब आपने पूछ कि क्या क्या कर के लाना है एक बार में ही बता दो, तो कहेगा उस पर इतनी फुरसत नहीं कि वह यह सब बताए। अगर सब कुछ जानना हो तो वकील क्यों नहीं कर लेते, और कि वकील तो आप को कर ही लेना चाहिए, वकील के बगैर तो आप एक कदम भी आगे नहीं बढ़ सकते। आखिर थक हार कर आप आ ही जाएंगे वकील के पास।

अब इस अदालत के लिए वकील तलाशना कोई आसान काम नहीं है। आप ने मेन अदालत के मेले में जा कर किसी से पूछने की जुर्रत कर ली, तो आप की खैर नहीं। इधर-उधर से दलाल आप को आ घेरेंगे। एक आप से बात करेगा तो दूसरा और तीसरा आप की उस से बात कर चुकने के बाद आप के सोचने की घड़ी का इन्तजार में आप को ताक रहा होगा। कब आप सोचना शुरू करें? और कब उस का आप की सोच में स्पीड ब्रेकर बनने का मौका लगे?

अब आप या तो इन दलालों के चक्कर में फँस-फँसा कर किसी वकील के यहाँ पहुँच ही जाएँगे या फिर उस दिन वापस घर की ओर वापस मुड़ लेंगे और वहाँ जा कर तसल्ली से सोचेंगे और अपने किसी परिचित वकील से मिलना तय करेंगे। कोई वकील परिचित नहीं हुआ तो किसी परिचित के परिचित के साथ वकील के दफ्तर पहुँचेंगे। लेकिन इस रास्ते पर चलने के पहले एक बात और विचार कर लेना कि जो परिचित आप ने उस के परिचित वकील के द्फ्तर ले जाने के लिए चुना है, वह कहीं वकील का इतना परिचित तो नहीं कि, पार्ट टाइम वकील साहब की मार्केटिंग टीम का कोई स्ट्रिंगर हो चुका हो। क्यों कि आजकल अनेक परिचित ये काम भी करने लगे हैं।

…………(जारी)

Print Friendly, PDF & Email
8 Comments