DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

मकान बनाने में समस्या तो नहीं आएगी?

समस्या-

मैं एसबीआई से गृहऋण ले कर अपनी पुश्तैनी जमीन पर मकान बना रहा हूँ। मेरे पड़ौसी को जो मेरा गोतिया भाई है किसी ने बहका दिया कि मैं उस की जमीन पर मकान बना रहा हूँ। लेकिन ऐसा नहीं था। जमीन पर मेरे स्वामित्व के दस्तावेज देख कर तथा उन की जाँच कर के ही एसबीआई ने मुझे ऋण स्वीकृत किया था। लेकिन पडौ़सी अनपढ़ होने से बहकावे में आ गया और उस ने मकान बनाने मं समस्या खड़ी कर दी। हम ने अपने थाने में संपर्क किया जहाँ दोनों को बुला कर समझाया गया और एक बंध पत्र हस्ताक्षरित किया गया कि मैं अपनी ही जमीन पर मकान बना रहा हूँ। मेरी जमीन पूरी तरह से साफ है उस की रजिस्ट्री मेरे नाम है। यदि मेरा पड़ौसी किसी को अपनी जमीन बेच कर उस की रजिस्ट्री करवा दे तो क्या मेरी जमीन पर मकान बनाना रोका जा सकता है। यदि जो जमीन खरीदे वह मेरा मकान निर्माण रुकवाने के लिए अदालत में दावा करे तो क्या मुझे परेशानी हो सकती है क्या?

-अशोक कुमार, मधुबनी, बिहार

समाधान-

प के पास अपनी जमीन पर स्वामित्व के दस्तावेज हर प्रकार से पूर्ण हैं। एसबीआई ने स्वामित्व के दस्तावेज देख कर तथा उन की जाँच करवा कर ही ऋण स्वीकृत किया है। आप के पड़ौसी ने बॉण्ड पेपर (बंध पत्र) हस्ताक्षरित किया है। इस कारण से आप को कोई परेशानी आने की संभावना नहीं है। एसबीआई ने आप का ऋण स्वीकृत करने के पहले यह भी सुनिश्चित कर लिया होगा कि जिस तरह का मकान आप बनाना चाहते हैं उस के लिए आप ने नगर पालिका से मानचित्र स्वीकृत करवा लिया है और निर्माण की अनुमति प्राप्त कर ली है। ऐसी स्थिति में आप बिलकुल सही हैं।

दि आप का पडौ़सी अपनी जमीन बेचता है तो जो विक्रय पत्र पंजीकृत होगा उस में आपकी जमीन सम्मिलित नहीं होगी। वैसी स्थिति में जो भी खरीददार होगा वह आपत्ति नहीं कर सकेगा। फिर आज की तिथि में जो व्यक्ति उस जमीन का स्वामी है वह बंध पत्र हस्ताक्षरित कर चुका है। उस के द्वारा किया गया वादे से उक्त भूमि का खरीददार भी बंधा रहेगा। वह यह नहीं कह सकता कि आप की जमीन पर उस का कोई अधिकार है। इस कारण से आपको निश्चिंत रहना चाहिए।

बुरी से बुरी स्थिति में यदि कोई खरीददार आप को आप की जमीन पर मकान बनाने से रोकने के लिए अदालत में दावा लाता है तो आप अपने पास जो दस्तावेज हैं उन के आधार पर आप प्रतिरक्षा कर सकते हैं। आप को परेशानी आने की कोई संभावना नहीं है, यदि आप नगर पालिका द्वारा स्वीकृत मानचित्र के अनुसार अपने मकान का निर्माण करवाते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि जो मकान आप बनाएँ उस में किसी स्वीकृति तथा अनुमति का उल्लंघन न करें।

Print Friendly, PDF & Email