DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

किरायानामा लिखाए बिना मकान किराए पर देना मुसीबत का कारण हो सकता है।

eviction of houseसमस्या-
हकीमुद्दीन ने बाँसवाड़ा, राजस्थान से पूछा है-

मेरा मकान बांसवाड़ा शहर मे स्थित है, उसे मैं ने अपने परिचित को बिना किसी कागज़ी कार्यवाही के पिछले 1 वर्ष से मकान किराये पर दिया था। अब उक्त मकान में  रहने के लिये जाना चाहता हूँ इसलिये मैं ने 2  माह पूर्व ही मेरा मकान खाली कर  मुझे सोंपने के लिए कहा। इस पर उस ने मकान खाली कर देने की बात कही।  किंतु पिछले 1 महिने से मकान पर ताला लगाकर वो अपने परिवार के साथ लापता है।  सुनने में आया है कि उक्त मकान को रुपयों के एवज़ गिरवी रखकर किसी दूसरे शहर भाग गया है।  क्या वह मकान को किसी अन्य को गिरवी रख या बेच सकता है? यह मकान मेरी पत्नी के नाम पर रजिस्टर्ड है। इस कारण हम दोनो बहुत परेशान हो गए हैं।  क्या हम उन का ताला लगा सकते हैं? कृपया हमें उचित सलाह दे कि आगे हमें क्या करना चाहिए?

समाधान-

किसी भी व्यक्ति को मकान या उस का कोई हिस्सा किराए पर देने के पहले किराएदार से किरायानामा अवश्य लिखाना चाहिए। आप ने इस तरह बिना कोई दस्तावेज लिखाए मकान किराए पर दिया है और अब उस का नुकसान उठा रहे हैं। वास्तव में जब मकान किराए पर दिया जाता है तो उस का कब्जा किराएदार को हस्तान्तरित किया जाता है। मकान किराए पर ही हस्तान्तरित किया गया है इस बात का सबूत अवश्य ही मकान मालिक के पास होना चाहिए। उस का सब से अच्छा सबूत किरायानामा ही है।

खैर, जो हुआ सो हुआ। कोई भी व्यक्ति केवल वही संपत्ति गिरवी रख सकता है जो उस के स्वामित्व की हो। यह संपत्ति किसी भी तरह से आप के किराएदार के स्वामित्व की नहीं है, वह इसे गिरवी नहीं रख सकता है। यदि ऐसा कोई तथ्य सामने आता है कि वास्तव में उसे गिरवी रखा गया है तो यह अपराध है। आप गिरवी रखने वाले व्यक्ति और आप के किराएदार दोनों के विरुद्ध प्रथम सूचना रिपोर्ट पुलिस थाने में लिखा सकते हैं। यदि पुलिस थाना कार्यवाही करने से इन्कार करे तो आप न्यायालय में परिवाद प्रस्तुत कर अन्वेषण के लिए पुलिस थाना भेजने की प्रार्थना न्यायालय से कर सकते हैं।

ह व्यक्ति आप का किराएदार है। उस का ताला मकान पर लगा हुआ है। मकान उस के कब्जे में है। किराएदार से कब्जा वापसी केवल न्यायालय की डिक्री के माध्यम से ही की जा सकती है। आप को चाहिए कि आप उस व्यक्ति के विरुद्ध किराया अधिकरण में मकान खाली कर आप को कब्जा देने का प्रार्थना पत्र प्रस्तुत कराएँ। मकान खाली कराने के लिए क्या क्या आधार हो सकते हैं यह कोई वकील आप को व्यक्तिगत रूप से आप से बात कर के तथा सभी तथ्यों की जानकारी कर के ही बता सकता है। आप को चाहिए कि आप बाँसवाड़ा में किसी ऐसे वकील से मिलें जो किराया कानून के मुकदमे लड़ता हो और जिसे इस तरह के मामलों का ठीकठाक अनुभव हो। आप की समस्या का अंतिम समाधान वही बता सकता है। जरूरत पड़ने पर आप का मुकदमा भी लड़ सकता है।

Print Friendly, PDF & Email
One Comment