DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

अंकतालिका में जन्मतिथि कैसे संशोधित कराएँ?

markssheetसमस्या-

अर्जुन ने थाँवला, राजस्थान से समस्या भेजी है कि-

मेरी दसवीं कक्षा की परीक्षा की अंक तालिका में मेरी जन्मतिथि 10.8.90 अंकित है जब कि मेरी वास्तविक जन्मतिथि 10.08.1995 है। मेरी बहिन की जन्मतिथि 11.01.1990 है, उस के जन्म के पश्चात मेरी जन्मतिथि सात माह बाद की नहीं हो सकती। मैं ने 2009 में दसवीं परीक्षा पास की है। मैं अपनी जन्मतिथि कैसे परिवर्तित करवा सकता हूँ।

समाधान-

प राजस्थान से हैं तो आप ने माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान से ही दसवीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण की होगी। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान अंक तालिका जारी करने के दो वर्ष की अवधि में उस में संशोधन करने के लिए आवेदन करने की छूट देता है। इस के बाद कोई आवेदन स्वीकार नहीं किया जा सकता। केवल उस परिस्थिति में जब कि जन्मतिथि अंकन में कोई त्रुटि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के कार्यालय द्वारा की गई हो तो ऐसा संशोधन किया जा सकता है।

प को पहले पता करना चाहिए कि जन्मतिथि गलत अंकित होने में गलती कहाँ हुई है। इस के अतिरिक्त आप को अपनी जन्मतिथि के पक्के दस्तावेजी व मौखिक सबूत भी एकत्र करने होंगे। इस तरह के सबूत अस्पताल द्वारा जारी किया गया आप का जन्म प्रमाण पत्र तथा जन्म मृत्यु पंजीयक द्वारा जारी किया गया जन्म प्रमाण पत्र हो सकते हैं। इन्हें साबित करने के लिए आप को अस्पताल और जन्म मृत्यु पंजीयक के यहाँ रिकार्ड रखने वाले कर्मचारी/अधिकारी की मौखिक गवाही भी जरूरी है।

ब आप को पता लग जाए कि गलती बोर्ड के स्तर पर हुई है तो सीधे बोर्ड को निर्धारित शुल्क सहित आवेदन करें। यदि बोर्ड आप की जन्मतिथि संशोधित कर देता है तो ठीक है अन्यथा उस के द्वारा संशोधन से इन्कार करने के के पत्र को चुनौती देते हुए बोर्ड को एक लीगल नोटिस भिजवाएँ और बाद में दीवानी न्यायालय में बोर्ड को पक्षकार बनाते हुए घोषणा और स्थाई निषेधाज्ञा का वाद प्रस्तुत करें कि आप की जन्मतिथि 11.01.190 घोषित की जाए तथा बोर्ड को आदेश दिया जाए कि वह उस के द्वारा जारी की गई अंकतालिकाओँ और प्रमाण पत्रों में उस की जन्मतिथि संशोधित कर नई अंकतालिकाएँ और प्रमाण पत्र जारी करे। यदि न्यायालय द्वारा आप का मामला सही और वाजिब पाया गया तो न्यायालय आप की जन्मतिथि संशोधित करने का स्थाई व्यादेश बोर्ड को दे देगा।

Print Friendly, PDF & Email
One Comment