DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

गलत होने पर मृत्यु प्रमाण पत्र संशोधित कराएँ . . .

lawसमस्या-
 लखनऊ, उत्तर प्रदेश से सौरभ सिंह ने पूछा है-

मेरे पिताजी का दिनांक 05-10-2013 को देहान्त हो गया। उन के मृत्यु प्रमाण पत्र में उन का नाम जगमोहन सिंह है। जब कि गाँव में जमीन जायदाद सब छोटे सिंह के नाम से है। मृत्यु प्रमाण पत्र में नाम जगमोहन सिंह होने से हमें दाखिल खारिजी में कोई परेशानी तो नहीं होगी? कृपया उपाय बताएँ।

 समाधान-

 आप मृत्यु प्रमाण पत्र जगमोहन सिंह का प्रस्तुत करेंगे तो आप से कहा जाएगा कि उन्हें छोटे सिंह का मृत्यु प्रमाण पत्र चाहिए। राजस्व विभाग वाले इस मृत्यु प्रमाण पत्र के आधार पर कुछ भी नहीं कर पाएंगे। इस के लिए आप को उन का मृत्यु प्रमाण पत्र संशोधित करवाना पड़ेगा। आप को पहली बार मृत्यु की सूचना जन्म-मृत्यु पंजीयक को देते समय ही यह ध्यान रखना चाहिए था कि उन के दोनों नाम मृत्यु के रिकार्ड में दर्ज हों।

 स के लिए आप को मृत्यु प्रमाण पत्र की जो प्रति आप को प्राप्त हुई है उसे संलग्न करते हुए जन्म-मृत्यु पंजीयक के यहाँ आवेदन करें कि आप के पिता का घर का नाम छोटे सिंह था तथा अनेक दस्तावेजों में उन का नाम छोटे सिंह ही दर्ज है इस कारण से मृत्यु के रिकार्ड में उन का नाम जगमोहन उर्फ छोटे सिंह अंकित किया जाने का संशोधन कर के पुनः मृत्यु प्रमाण पत्र जारी करें। इस संशोधन कराने में आप को कुछ परेशानी तो होगी लेकिन यह परेशानी उस परेशानी से कम होगी जो दाखिल खारिजी के समय आप को होने वाली है।

Print Friendly, PDF & Email