DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

उत्तर प्रदेश के भू-अभिलेख में अपने खाते की नकल कैसे प्राप्त करें?

rp_land-demarcation.jpgसमस्या-

राहुल सोनी ने लच्छी खेड़ा, मौरवाँ, उन्नाव से समस्या भेजी है कि-

मेरे बाबा जी की दो चक में 5. 5 बिस्वा जमीन उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिला में तहसील पुरवा के ग्राम लच्छी खेडा में थीं। उनकी उम्र लगभग 92 साल हो जाने के कारण वह चलने फिरने में असमर्थ से हो गये हैं। उस चक के बारे में कोई भी कागज अब उनके पास नहीं है। पुराना नम्बर था जो भी अब उनको याद नहीं है। मैं उस जमीन की जानकारी प्राप्त कर उस पर काबिज होना चाहता हूँ। मेरा मार्गदर्शन करें।

समाधान

क्त जमीन के राजस्व रिकार्ड के भू-अभिलेख में किस का नाम खातेदार कृषक के रूप मे दर्ज था यह आप ने नहीं बताया है। यदि आप के बाबा जी का नाम दर्ज था या उन के पिता का नाम उस में दर्ज था तो भी आप ने नहीं बताया है। उस के बिना आप अपनी इस भूमि को तलाश नहीं कर सकते। इतने समय के पश्चात हो सकता है भू-अभिलेख में किसी और का नाम उस जमीन पर चढ़ गया हो।

त्तर प्रदेश का समस्त भू-अभिलेख इंटरनेट पर उपलब्ध है। इस रिकार्ड पर आप की पहुँच है। आप इस के लिए वेबसाइट http://bhulekh.up.nic.in/ पर जाएँ यहाँ जिला उन्नाव , तहसील मौरवाँ व ग्राम लच्छीपुरा चुनें और आगे जाएँ का बटन दबाएँ। अब जो पेज खुले उस में तीन विकल्प हैं, खसरा संख्या द्वारा, खाता संख्या द्वारा और नाम द्वारा। आप नाम द्वारा वाला विकल्प चुनें। तब पेज में आप कृषक का नाम चुन कर उस का नंबर देख सकते हैं। यदि उस में किसी पूर्वज का नाम हो तो उसे चुन कर खाते की नकल प्राप्त कर सकते हैं। और उस के आधार पर किसी स्थानीय राजस्व वकील से मिल कर कार्यवाही कर सकते हैं।

दि उस में आप के किसी पूर्वज का नाम नहीं है तो अवश्य ही उस खाते का नामांतरण हो चुका है। फिर 5.5 बिस्वा भूमि के बराबर वाली भूमियों के समस्त नामों को देखें और तलाश करें। उस नाम के पुराने खाते जो भू-अभिलेख में उपलब्ध हों उन में तलाश करें। यदि आप की भूमि मिल जाती है तो किसी स्थानीय राजस्व वकील से मिल कर जमीन पर कब्जा प्राप्त करने की कार्यवाही कर सकते हैं।

Print Friendly, PDF & Email