DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

पत्नी के पूर्व पति ने मुकदमा किया है, मैं क्या कर सकता हूँ?

 राजेश कुमार सोनी पूछते हैं –
मेरी शादी को तीन साल हो गए हैं, मेरे दो संतानें भी हैं। अब हमें पता लगा है कि मेरी पत्नी का विवाह पहले हो चुका था और गाँव वालों और समाज के पंचों ने फैसला कर दिया और कहा कि आप कहीं भी शादी कर लो। लेकिन अब मेरी पत्नी के पहले पति ने मुकदमा कर दिया है। मैं क्या कर सकता हूँ?
 उत्तर –
सोनी जी, 
गता है, आप बहुत भोले हैं। शादी होने के बाद भी आप को यह पता ही नहीं था कि आप की पत्नी पहले से शादीशुदा है। क्या आप की पत्नी या उस के परिवार वालों ने यह बात पहले नहीं बताई थी?
खैर! हुआ, सो हुआ। लेकिन यह सही है कि उस की  आप के साथ शादी वैध नहीं है। जहाँ तक बच्चों का प्रश्न है वे कानूनन आप के बच्चे हैं।
प की पत्नी के पूर्वपति ने भी दो बच्चे हो जाने के बाद मुकदमा किया है। वस्तुतः उसे न तो आप की पत्नी से कुछ लेना-देना नहीं है। आप की पत्नी के साथ विवाद होने और पंचों का फैसला हो जाने के बाद उसे कोई साथी नहीं मिल पाई है और वह खीज रहा है। वह आप से अपना मुहँ बंद रखने की कुछ राशि चाहता है। पहले तो पंच फैसला करते वक्त कुछ राशि ऐसे व्यक्तियों को दिला दिया करते थे और बात खत्म हो जाती थी। फिर पत्नी नाते जा सकती थी। अब चूँकि तलाक सिर्फ अदालत में ही हो सकता है, इस कारण स्थिति भिन्न है। आप उस व्यक्ति से रूबरू मिल कर बात कर लें कि वह क्या चाहता है? यदि संभव हो तो उसे मना लीजिए और कहिए कि वह अपनी पत्नी से सहमति से तलाक के लिए अदालत में अर्जी दे और तलाक ले ले। यदि  वह राजी न हो तो आप अपनी पत्नी से कहिए कि वह उस व्यक्ति से तलाक के लिए अर्जी लगा दे।
किसी भी भाँति आप की पत्नी को तलाक मिल जाने के उपरांत आप उस से विवाह कर लीजिए। सारे विवादों का यही एक हल है।
प ने अपने प्रश्न में और पूछे जाने पर भी यह नहीं बताया कि आप की पत्नी के पहले पति ने किस तरह का मुकदमा किया है, यदि यह बताया होता तो उस में क्या किया जाना है? यह बताया जा सकता था।
Print Friendly, PDF & Email
2 Comments