DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

पत्नी से मतभेद सुलझाने के लिए कानूनी उपाय करने से पहले किसी काउंसलर की मदद लें

समस्या-

वाराणसी, उत्तर प्रदेश से सुनील ने पूछा है –

मेरा विवाह 21.01.2011 को हुआ था।  मेरी पत्नी विवाह की पहली रात से ही मेरे साथ अपमानजनक व्यवहार करती है। मैं ने सामंजस्य बिठाने का बहुत प्रयत्न किया। लेकिन बात नहीं बनी। वह अधिकतर अपने मायके में रहती है और 12.07.2012 से नियमित रूप से अपने मायके में रह रही है। मेरे माता-पिता ने कई बार उस की विदाई के लिए प्रयास किया लेकिन वह नहीं आयी। उस के माता-पिता भी केवल बेटी के हिसाब से काम कर रहे हैं और मेरा जीवन बरबाद हो रहा है। कृपया बताएँ मुझे क्या करना चाहिए।

समाधान-

Counsellingप ने अपनी यही समस्या पहले अंग्रेजी में भेजी थी। तब हम ने आप को यह सलाह दी थी कि अंग्रेजी में बहुत सी वेबसाइट्स हैं जो यह काम करती हैं आप को वहाँ सलाह लेना चाहिए। यह वेबसाइट हिन्दी वालों के लिए है जिन्हें यह सुविधा उपलब्ध नहीं है। हम हिन्दी पाठकों की सभी समस्याओं का समाधान नहीं कर पाते हैं, क्यों कि समस्याएँ अधिक मिलती हैं और हमारे पास समय और संसाधन उतने नहीं हैं। लेकिन आप ने फिर समस्या को रोमन हिन्दी में पुनः प्रेषित कर दिया। खैर¡

प ने समस्या को खोल कर नहीं रखा। आप को आप की पत्नी किस तरह अपमानित करती है? आप ने सामंजस्य बिठाने के क्या प्रयत्न किए? आप दोनों के बीच मतभेद किन बातों को ले कर हैं? आप के माता-पिता ने विदाई कराने के क्या प्रयास किए और कैसे किए? आप की पत्नी के माता पिता किस तरह अपनी बेटी के हिसाब से काम करते हैं? आप का जीवन किस तरह बरबाद हो रहा है?  कोई भी तथ्य आप ने यहाँ नहीं रखा है। आप की पत्नी आप के साथ रहने को मना करती है तो कुछ तो कारण बताती होगी, वे भी आपने नहीं बताए हैं। हमारे पास कोई जादू की छड़ी नहीं है कि आप की इन समस्याओं के बारे में जान लें। तब आप का यह अपेक्षा करना कि हम आप की समस्या का कोई समाधान बताएंगे यह कैसे संभव है?

स तरह के मामलों में जब तक पाठक समस्या से संबंधित अधिकतम जानकारी हमें नहीं देता है तब तक हम कोई उपाय नहीं बता सकते। आप की बात से सिर्फ इतना पता लगता है कि आप और आप की पत्नी के बीच आपसी व्यवहार को ले कर मतभेद हैं जिस के कारण आप की पत्नी आप के साथ नहीं रह रही है। हो सकता है उसे आप के साथ रहने में कोई परेशानी आ रही हो। मेरा सुझाव है कि किसी तरह का कानूनी उपाय करने के स्थान पर आप को किसी अच्छे काउंसलर की मदद लेनी चाहिए जो आप से तथा आप की पत्नी से आपसी विवाद को समझ कर उस का हल सुझा सके। आप बिना सोचे समझे किसी कानूनी उपाय के चक्कर में पड़ेंगे तो हो सकता है आप बहुत सारी समस्याओं से घिर जाएँ और उन से निकलने का कोई मार्ग ही सूझे।

Print Friendly, PDF & Email