DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

बिना ठोस कानूनी आधारों के बिना तलाक संभव नहीं है।

rp_judicial-sep8.jpgसमस्या-

प्रवीण ने जंजगीर चम्पा, छत्तीसगढ़ से पूछा है-

मेरी शादी को मात्र 3 महीने हुए हैं। शादी के एक महीने बाद मुझे पता चला कि शादी के पहले किसी को प्यार करती थी और अभी भी करती है। उन दोनो के बीच की बात को सुन कर घृणा होने लगी। मैं अपनी बीवी को साथ नहीं रखना चाहता। मुझे क्या करना चाहिए?

समाधान-

प के विवाह को अभी मात्र 3 माह हुए हैं। इस तीन माह में किसी बातचीत के आधार पर आप ने यह निष्कर्ष निकाल लिया कि आप की पत्नी को किसी लड़के से प्यार था और अब भी है और आप मात्र इस आधार पर अपनी पत्नी से घृणा करने लगे और उस के साथ नहीं रहना चाहते। आप की यह सारी बात बहुत बचकाना है।

आप ने यह नहीं बताया कि यह बातचीत आप ने कैसे सुनी? वे फोन पर बात कर रहे थे या प्रत्यक्ष रूप से बात कर रहे थे? आप के अलावा भी उस बातचीत को किसी ने सुना है या नहीं? कोई भी तथ्य आप ने सामने नहीं रखा है।

विवाह के पहले आप की पत्नी क्या करती थी और क्या नहीं करती थी इस के बारे में आप को पूरी तरह से पता कर लेना चाहिए था। आप को अपने ससुराल वालों से और होने वाली पत्नी से भी बात कर लेनी चाहिए थी। यदि वे कोई बात बताते और गलत निकलती तो आप उन्हें कुछ कह सकते थे। पर आप ने विवाह के पहले तो इस तरह का कोई प्रयत्न नहीं किया।

किसी लड़की या लड़के का किसी व्यक्ति को विवाह के पहले या या बाद में प्यार करना अपराध नहीं है और न ही विवाह का किसी तरह उल्लंघन है जिस के आधार पर उस से अलग हुआ जा सके या तलाक लिया जा सके। किसी कानून में कहीं यह नहीं लिखा है कि किसी की पत्नी या पति किसी दूसरे के साथ प्यार करे तो उस से तलाक लिया जा सकता है।  यदि पति या पत्नी किसी दूसरे पुरुष या स्त्री के साथ यौन संबंध स्थापित करे तो इस आधार पर तलाक के लिए कार्यवाही की जा सकती है और यह तथ्य साबित होने पर न्यायालय तलाक की डिक्री आप को प्रदान कर सकता है। तलाक के लिए ठोस कानूनी आधार चाहिए जिन्हें सबूतों के साथ न्यायालय के समक्ष प्रमाणित किया जा सके। लेकिन जिन तथ्यों के आधार पर आपने समस्या भेजी है उन के आधार पर तो कुछ भी नहीं किया जा सकता।

बेहतर यह है कि आप बात की तह तक जाएँ और उसे समझने का प्रयास करें। हो सकता है आप की पत्नी ने किसी व्यक्ति के साथ प्यार किया हो और उस से विवाह न हो सका हो। उस प्यार के अवशेष अब भी मौजूद हों। लेकिन अब वह आप की विवाहिता है। उसे आप के साथ ईमानदारी से जीवन निर्वाह करना चाहिए। अपने वैवाहिक जीवन को शुचितापूर्ण रीति से चलाना चाहिए। लड़कियाँ इस तथ्य को समझती हैं और विवाह के बाद जीवन को एक नए तरीके से ढालने की कोशिश करती हैं। हो सकती है उस ने अपने किसी बहिन या भाई से ही इस तरह की बत की हो और आप का संदेह पूरी तरह गलत हो। आप को पत्नी के प्रति उपजी घृणा को त्याग कर  सहृदयता पूर्वक अपने दाम्पत्य को स्थापित करने का प्रयास करना चाहिए।

Print Friendly, PDF & Email
One Comment