DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

मोबाइल ऑपरेटर की सशुल्क सेवा संबंधी शिकायत कहाँ करें?

समस्या-

सबलगढ़, मध्यप्रदेश से तरुण कुमार गोयल ने पूछा है-

मेरे पास रिलायंस का मोबाइल है।  मैं ने अपने मोबाइल पर एसएमएस पैक एक्टीवेट करवाया था। एक माह भदा कंपनी ने इस सेवा का मुझ से पूछे बिना नवीनीकरण कर दिया। मैं ने शिकायत की तो  तो मुझे बताया गया कि यह स्वयं नवीनीकरण सेवा है जो अपने आप एक्टीवेट हो जाती है। उन्हों ने यह सेवा हटाने से मना कर दिया। इस से मेरे उपभोक्ता अधिकार का हनन हुआ है। मैं इन के विरुद्ध क्या कार्यवाही कर सकता हूँ?

समाधान-

Traiभारत का कोई भी मोबाइल फोन ऑपरेटर किसी भी सशुल्क सेवा को तभी चालू कर सकता है जब कि उसे उस सेवा का प्रस्ताव इस रूप में दिया गया हो जिसे उपभोक्ता ठीक से समझ सके। ऐसा प्रस्ताव उपभोक्ता द्वारा स्वीकार कर लिए जाने के उपरान्त ही ऐसी सशुल्क सेवा चालू की जा सकती है। यह भी जरूरी है कि इस तरह का प्रस्ताव देने और उस की स्वीकृति का स्पष्ट रिकार्ड ऑपरेटर के पास होना चाहिए। यदि आप किसी सशुल्क सेवा को बंद करने के लिए आदेश देते हैं तो वह ऑपरेटर को बंद करनी होगी।

प ने सेवा को बंद करने का आदेश दिया किन्तु ऑपरेटर ने सेवा बंद करने से इन्कार किया यह सेवा में कमी है। लेकिन आप ने सेवा को बंद करने का आदेश दिया है इस का आप के पास स्पष्ट सबूत होना चाहिए।  अच्छा तो यह है कि आप ऐसा आदेश एसएमएस के माध्यम से दें और उस एसएमएस को सुरक्षित रखें।

दि आप के पास इस बात का सबूत है कि आप के आदेश के बाद भी सशुल्क सेवा को बंद नहीं किया गया है, अथवा सशुल्क सेवाओं के संबंध में कोई भी शिकायत हो तो आप निम्न कार्यवाही कर सकते हैं –

1. आप मोबाइल ऑपरेटर के कस्टमर केयर नंबर पर अपनी शिकायत दर्ज कराएँ और शिकायत नं. प्राप्त करें;

2. यदि कस्टमर केयर शिकायत दर्ज करने से मना करे तो इस लिंक <http://www.trai.gov.in/ConsumerGroupUser.aspx> से अपने मोबाइल ऑपरेटर का नंबर ले कर उश पर शिकायत दर्ज कराएँ।

3. एक ई-मेल अपील अधिकारी को भेजें। पते उक्त लिंक पर आप को मिल जाएंगे।

4. अपनी शिकायत ट्राई को उक्त पते के साथ साथ एडवाइजर टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया, महानगर दूरसंचार भवन, जवाहरलाल नेहरू मार्ग (पुराना मिंटो रोड़), नई दिल्ली-110002 पर दर्ज कराएँ। इस का टेलीफोन नं. 011-23230404, फैक्स नं. 011-23213096, तथा ई-मेल के पते chaubemc@trai.Gov.In तथा secretary@trai.Gov.In हैं।

Print Friendly, PDF & Email
3 Comments