DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

विक्रय पश्चात सेवाएँ प्रदान नहीं करना उपभोक्ता की सेवा में कमी है, उपभोक्ता प्रतितोष मंच को शिकायत करें।

समस्या-

कोटा, राजस्थान से महेन्द्र ने पूछा है-

मैं ने मेसर्स जनरल मोटर्स कंपनी से एक कार खरीदी है लेकिन वे अब कार की उचित सर्विस नहीं कर रहे हैं।  कंपनी का कस्टमर केयर मेरे पत्रों का कोई उत्तर भी नहीं दे रहा है। मैं उन्हें 456 पत्र लिख चुका हूँ।  मुझे क्या करना चाहिए?

समाधान-

प का प्रश्न बहुत अधूरा है।  आप ने अपने प्रश्न में यह तथ्य नहीं बताया है कि कार विक्रेता कंपनी ने आप को कार की सर्विस करने के संबंध में क्या क्या वायदे किए थे? कंपनी कार विक्रय करने के उपरान्त ग्राहक को क्या क्या विक्रय पश्चात सेवाएँ प्रदान करती है यह सब वारंटी कार्ड पर लिखा होता है। आप ने यह नहीं बताया कि कंपनी ने जो सेवाएँ प्रदान करने का वायदा किया था उन में से क्या सेवाएँ प्रदान नहीं की हैं।

फिर भी यदि कंपनी ने जो सेवाएँ प्रदान करने का वायदा किया था उन में से कोई भी एक सेवा भी कंपनी ने नहीं दी है तो कंपनी ने सेवा में चूक की है।  कंपनी ने सेवा प्रदान नहीं करने के साथ साथ आप के इतने सारे पत्रों में से एक का भी उत्तर नहीं दिया है। यह भी सेवा में चूक है।  आप का मामला उपभोक्ता की सेवा में चूक का मामला है। आप इस संबंध में जिला उपभोक्ता प्रतितोष मंच के समक्ष अपनी शिकायत प्रस्तुत कर सकते हैं जहाँ से आप को राहत प्राप्त हो सकती है। यह शिकायत प्रस्तुत करने में किसी अनुभवी वकील की सेवाएँ प्राप्त करने से आप को राहत प्राप्त करने में आसानी होगी।

Print Friendly, PDF & Email
One Comment