Download!Download Point responsive WP Theme for FREE!

हस्ताक्षर करने में असमर्थ व्यक्ति वसीयत कैसे निष्पादित करे?

Willसमस्या-
नीमच, मध्यप्रदेश से सुरेन्द्र ने पूछा है –

कोई व्यक्ति बीमारी के कारण अपने हस्ताक्षर कर सकने में असमर्थ हो तो वह वसीयत कैसे निष्पादित कराए कि वसीयत मान्य रहे?

समाधान-

ब से पहले तो किसी चिकित्सक से यह प्रमाण पत्र प्राप्त किया जाए कि जिस समय वसीयत निष्पादित की जा रही है उस समय निष्पादनकर्ता हस्ताक्षर करने में असमर्थ है। इस प्रमाण पत्र को वसीयत के साथ नत्थी किया जा सकता है।

सी परिस्थिति में वसीयत के निष्पादनकर्ता का अंगूठा निशानी दो साक्षियों की उपस्थिति में वसीयत पर अंकित कराई जा सकती है। उस समय वसीयतकर्ता साक्षियों को बताए कि वह हस्ताक्षर करने में असमर्थ है इस कारण से अंगूठा निशानी कर रहा है। उस ने वसीयत को पढ़ लिया है अथवा उसे वसीयत पढ़ कर सुना दी गई है और वह समझ चुका है कि उस में क्या लिखा है। उसी समय वसीयत के निष्पादनकर्ता के हस्ताक्षर हो जाने के उपरान्त वसीयत पर यह नोट डाल कर कि वसीयत निष्पादनकर्ता हस्ताक्षर करने में असमर्थ है, उस ने वसीयत को पढ़/सुन समझ लिया है और हमारे सामने निष्पादन हेतु हस्ताक्षर किए हैं। इस नोट के नीचे साक्षीगण के हस्ताक्षर करवा लिए जाएँ।

स से भी बेहतर उपाय यह है कि ऐसी वसीयत उपपंजीयक के कार्यालय में उपस्थित हो कर और यदि वसीयतकर्ता वहाँ उपस्थित होने में भी असमर्थ हो तो उपपंजीयक को घर पर बुला कर उस के समक्ष वसीयत निष्पादित कराई जाए जिसे उपपंजीयक अपने रिकार्ड में पंजीकृत कर ले।

Print Friendly, PDF & Email