DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

अभियान चला है, पट्टा बनवा लीजिए

समस्या-

कोटा, राजस्थान से अंजलि शर्मा ने पूछा है –

क प्लाट पर हम 1980 से निवास कर रहे हैं।  वह हमारा नहीं है, किसी और का है।  हमारा कब्जा उक्त प्लाट पर वर्षों का हो चुका है। हम इस का पट्टा बनवाना चाहें तो किस तरह आवेदन कर सकते हैं? पट्टा बनवाने के लिए हमें क्या दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे?

समाधान-

अंजली जी, किसी भूमि पर किसी का लंबा कब्जा होने मात्र से उस का पट्टा बनवाने का अधिकार प्राप्त नहीं होता है। यह तो सरकार की मर्जी पर है कि वे ऐसे लंबी अवधि के कब्जेदारों को उस भूमि का स्वामी होने का अधिकार देती है या नहीं? लेकिन समय समय पर सरकार ऐसी भूमि को सरकारी मान कर उस पर पट्टे जारी करती है। इस समय भी कोटा नगर में अभियान चला हुआ है। यदि आप का उक्त प्लाट कोटा नगर निगम की सीमा में है तो आप का पट्टा बन सकता है।

प तुरंत नगर निगम जा कर पट्टा बनाने के आवेदन पत्र का फार्म ले आइए। उसी से पता लग जाएगा कि पट्टा बनाने के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता है? आप उस फार्म की सारी पूर्तियाँ भर कर दे दीजिए। यदि आप पट्टे की शर्तों को पूर्ति कर देती हैं तो आप के मकान के प्लाट का पट्टा बन जाएगा।  यह काम तुरंत कीजिए ऐसे अभियान निर्धारित समय के लिए होते हैं। अभियान समाप्त हो जाएगा तो अगले की प्रतीक्षा करनी होगी।

Print Friendly, PDF & Email
3 Comments