DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

आप के पास तलाक का कोई आधार नहीं है। पत्नी से प्रेम कीजिए, उस का इलाज कराइए, जीवन खूबसूरत हो जाएगा।

समस्या-

ग्राम मेयोहर, कौशाम्बी, उत्तर प्रदेश से रामलाल ने पूछा है –

मेरी शादी 2006 में हुई।  मैं ने इस लड़की को उस के घर वालों के सामने हाँ किया और घर पर आ कर अपने घर वालों से मना कर दिया। मेरे पिता जी और रिश्तेदार नाराज हो गए।  उन्होंने शादी के लिए हाँ करना पड़ा। मेरी पत्नी का कान बहता है जो उस के माता पिता ने छुपा कर शादी की। मुझ को मालूम हुआ तो रोज लड़ाई होने लगी।  इस बीच दो पुत्रियाँ हो गईं जो हम दोनों की मर्जी से नहीं हुई। वह अपनी मर्जी के अनुसार करती है। मैं ने उसे तलाक नहीं दिया क्यों कि वह अमीर परिवार की है। वे मुझे और मेरे सब घर वालों को दहेज प्रताड़ना के मामले में जेल भिजवा देंगे। आज भी उस के मुहँ से और कान से बदबू आती है। क्या मैं उसे तलाक दे सकता हूँ? कोई उपाय बताएँ।

समाधानः

loving familyभाई¡  आप का मामला बहुत विकट है। आप ने पहले जब लड़की देखने गए तो उस के परिवार के सामने हाँ किया, जिस का सब को पता है। आप ने घर में आ कर मना कर दिया, किसी को पता नहीं है। इस तथ्य का कोई अर्थ नहीं है।  आप चाहते और मना कर देते तो आप के घर वाले आप की शादी कैसे भी नहीं कर सकते थे।  वैसे भी अमीर घर की लड़की ला रहे थे तो सब को दान-दहेज का लालच तो रहा ही होगा।

शादी के बाद दो बच्चे हो गए और आप कह रहे हैं कि वे आप दोनों की मर्जी से नहीं हुए। इस बात को कोई मानेगा क्या? स्त्री-पुरुष यदि नहीं चाहेँ और सतर्क रहें तो कोई संतान नहीं होती। यह युग ऐसा नहीं है कि नहीं चाहते हुए भी संतान हो जाए।

ब आप को पत्नी के कान बहने का पता बाद में लगा इस तथ्य का भी कोई अर्थ नहीं है। कान और मुहँ से बदबू आने का कारण पत्नी को तलाक देने के लिए वैध कारण नहीं है। हर व्यक्ति को अपनी मर्जी का करने का अधिकार है। आप की पत्नी करती है तो इस से आप को क्या तकलीफ हो सकती है। हाँ उस के मर्जी का करने से आप को कोई ऐसी तकलीफ हुई हो जिसे क्रूरता कहा जा सकता हो तो बात अलग है।

कुल मिला कर जो तथ्य आप ने बताए हैं उन में ऐसा कोई तथ्य नहीं है जिस के आधार पर आप तलाक ले सकते हों। अच्छा तो ये है कि आप की पत्नी जैसी भी है वह आप की दो बेटियों की माँ भी है। उस से प्यार कीजिए। वह भी एक इंसान है, और प्यार तो इंसान को पूरी तरह बदल देता है। कान और मुहँ की बदबू का इलाज हो सकता है। आप उस का इलाज कराइए। आप उसे स्नेह और प्यार देंगे और उस की बीमारी का इलाज कराएंगे तो आप का यह परिवार भी बहुत खूबसूरत हो सकता है।

Print Friendly, PDF & Email
3 Comments