DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

आप बेटी के लिए निर्वाह भत्ता प्राप्त करने हेतु आवेदन कर सकती हैं।

समस्या-
कावेरी ने दिल्ली से पूछा है-

मेरा विवाह अदला बदली में हुआ था। मेरे पति की बहन का मेरे भाई के साथ हुआ था। मुझै ससुराल वाले और पति की बहन मुझे तंग करती थी और मेरे भाई को मरवाने की भी धमकी देती थी। जिस के कारण घऱ वालों ने उन से रिश्ता खतम कर दिया। मेरी 11 महिने की लड़की है और मेरा पति रेलवे में सरकारी नौकरी करता है, सहायक लोको पायलट है। अपनी बेटी के कारण रिश्ता रखना चाहती थी। क्यों कि मेरी बच्ची के भविष्य का सवाल है। पर परिस्थिति खराब थी और मेरा भाई भी परेशान था। आप सलाह दें मैं क्या करूँ।

समाधान-

father & married daughter3दला बदली के विवाह एक तरह का सौदा हैं। सौदे का मतलब है कि यहाँ लड़कियों को स्त्री नहीं (वस्तु) माल समझा जा रहा है। इस रिश्ते में प्रेम का कोई महत्व नहीं, पति पत्नी के बीच तालमेल का कोई अर्थ नहीं है। बस टंटा पड़ा और माल वापस और कीमत भी वापस।

प की बात से ऐसा लगता है कि आप का पति के साथ रिश्ता अच्छा है। उस की बहिन ने सब कबाड़ा किया है। आप को अपने पति को समझाना चाहिए कि वह अपनी बहिन को समझाए कि वह आप के भाई के साथ गृहस्थी बसाए। आप को पति के साथ बात करनी चाहिए और कोई मार्ग निकालना चाहिए। यदि पति आप को यह विश्वास दिलाए कि वह और उस का परिवार पति की बहन की गलत बातों पर समर्थन नहीं करेगा और वह गलती करती है तो उस से कोई रिश्ता नहीं रखेंगे। आप को अपने पति के साथ रहने को तैयार हो जाना चाहिए। क्यों कि यदि आप के पति को व उस के परिवार वालों को आप से कोई परेशानी नहीं है और आप को उन से कोई परेशानी नहीं है तो वे आप की बात को समझेंगे। इस तरह कोई समझौते की राह बन सकती है और चारों का जीवन सुधरेगा।

लेकिन यदि आप समझती है कि कोई बात बनती नजर आती है तो आप की बेटी को अपने पिता से निर्वाह भत्ता प्राप्त करने का अधिकार है। आप बेटी के लिए निर्वाह भत्ता प्राप्त करने का आवेदन लगा सकती हैं। इस आवेदन की सुनवाई के दौरान दोनों के बीच बात चीत भी होगी और अदालत भी दोनों के बीच समझौता करवाने का प्रयास करेगी।

Print Friendly, PDF & Email
One Comment