DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

टेलीफोन उपभोग की बकाया का भुगतान तो करना होगा

समस्या-

मैं ने अपना बीएसएनएल का टेलीफोन कनेक्शन कटवा दिया है। लेकिन फिर भी बकाया का बिल आ रहा है। क्या मुझे बकाया बिल का भुगतान करना पड़ेगा? जब कि मैं दोबारा बीएसएनएल का कनेक्शन नहीं लेना चाहता।

-विनोद कुमावत, झुन्झुनू, राजस्थान

समाधान-

प जब भी किसी टेलीफोन कंपनी से कनेक्शन लेते हैं तो वह कंपनी कुछ अमानत जमा करवा लेती है। लेकिन प्रत्येक अवधि के बिल उस अवधि में टेलीफोन के उपयोग के आधार पर दिए जाते हैं। बीएसएलएल के बिल अक्सर एक माह बाद आता है जब तक आप का एक माह का बिल और तैयार हो जाता है जो फिर अगले माह आता है।

ब आप ने कनेक्शन कटवाया तब आप का कम से कम एक माह का अधिक से अधिक दो माह का बिल बकाया होगा जो आप के द्वारा किए गए उपभोग का बिल है, उस का भुगतान तो आप को करना ही होगा। आप ने कनेक्शन तो कटवा दिया है लेकिन कंपनी से अपने बकाया का हिसाब नहीं किया है। अच्छा तो यह है कि आप बकाया का हिसाब कर के उस का भुगतान कर के अपनी अमानत राशि वापस प्राप्त कर लें या फिर अमानत का बकाया में समायोजन करवा कर बकाया राशि रहती है तो उसे जमा करवा दें या फिर आप का बकाया अमानत से कम हो तो अपनी शेष अमानत प्राप्त कर लें।

दि आप ने बकाया का हिसाब नहीं किया तो बीएसएनएल अपने बकाया की वसूली के लिए आप को नोटिस दे कर उस का दावा भी आप के विरुद्ध न्यायालय में प्रस्तुत कर सकती है। तब आप को ब्याज और अदालत का मुकदमा खर्चा भी देना पड़ सकता है।

Print Friendly, PDF & Email
3 Comments