DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

प्रेमी ने दूसरी लड़की से विवाह कर लिया क्या वह मुझ से विवाह करने के लिए तलाक प्राप्त कर सकता है?

मुक्ता ने अपनी समस्या इस तरह प्रस्तुत की है – – – 
मैं जिस लड़के से प्यार करती हूँ उस से मेरा संबंध पाँच वर्ष पुराना है हमारे रिश्ते की जानकारी घर परिवार में न होने के कारण मैं उस के साथ नागपुर परीक्षा देने के लिए गई जहाँ हमारे बीच शारीरिक संबंध बन गया। मुझे लड़के ने इस की जानकारी नहीं दी कि उस का रिश्ता जुड़ गया है।  मई 2009 में उस की शादी हो गई। शादी के बाद भी वह मौसी के यहाँ रहता था और मुझे ये कहा गया कि शादी के दिन उस ने सारी बातें अपनी पत्नी को बता दी है जिस पर वह मायके चली गई है और हमारा रिश्ता बना रहा। मार्च 2010 को वह मुझे यह बोल कर घर को चला गया कि उस की नौकरी छूट गई है। मैं ने पता लगाया तो उस की पत्नी ससुराल आ चुकी थी लेकिन लड़के ने मुझे नहीं बताया था। इस बीच लड़के ने मुझे बताया कि उस की पत्नी के साथ उस का पति-पत्नी का संबंध नहीं बना है और हमारी फोन पर बातें होती रही। उस की पत्नी ने मुझे कहा कि हमारे बीच कोई संबंध नहीं है लेकिन वह तलाक नहीं देगी। लड़का मुझ से शादी करना चाहता है। क्या वह तलाक के लिए अर्जी लगा सकता है या नहीं? क्यों कि मैं कोई गलत कदम नहीं उठा सकती मैं एक शासकीय कर्मचारी हूँ। मैं अपने हक के लिए क्या कर सकती हूँ?
उत्तर – – – 
 मुक्ता जी,

प्रत्येक वयस्क व्यक्ति चाहे वह पुरुष हो या स्त्री, अपने शरीर का स्वामी है। वह जैसे चाहे उस का उपयोग कर सकता है। वह अकेले में स्वेच्छा के साथ किसी के भी साथ यौन संबंध बना सकता है। लेकिन यदि वह इस संबंध के बदले में कुछ प्राप्त करता है तो वह अनैतिक व्यापार कहलाएगा। आप के उस युवक के साथ यौन संबंध बनाना स्वैच्छिक था। आप अपने शरीर की स्वयं स्वामी हैं। आप का उस युवक के साथ स्वैच्छा से संबंध बनाना किसी भी प्रकार से अवैधानिक नहीं था। लेकिन आप का यह अपेक्षा करना कि वह युवक आप के साथ विवाह करेगा, गलत है। उस ने यदि मौखिक रूप से यह वायदा किया हो तो भी आप की यह अपेक्षा गलत है। क्यों कि यदि उस युवक ने यह कहते हुए आप से यौन संबंध बनाया हो कि वह आप से विवाह करेगा तो यह एक छल है। लेकिन यह छल तो उसी दिन सामने आ गया था जब उस ने एक अन्य युवती से विवाह कर लिया और आप को बताया तक नहीं। आप को पता लगने पर भी उस ने यह कहा कि उस के उस की पत्नी के साथ यौन संबंध नहीं बने हैं और वह उस के साथ संबंध नहीं रख कर आप के साथ रखना चाहता है। यह बात भी धोखा देने वाली बात है। यदि वह विवाहित हो कर आप के साथ यौन संबंध रखता है तो यह उस का अपनी पत्नी के प्रति दुष्कृत्य है लेकिन अपराध नहीं। उस की पत्नी चाहे तो इस आधार पर उस से तलाक प्राप्त कर सकती है, लेकिन उस की पत्नी उस से तलाक लेना नहीं चाहती है। वह युवक इस आधार पर अपनी पत्नी से तलाक प्राप्त नहीं कर सकता। उस की पत्नी ने फोन पर आप से यह कहा कि उन के अपने पति के साथ यौन संबंध नहीं हैं। यह बात विश्वास के योग्य नहीं है। एक तो यही स्पष्ट नहीं है कि आप से बात करने वाली लड़की/स्त्री उस की पत्नी ही थी। दूसरे कोई पत्नी जिस का अभी विवाह ही हुआ हो यह कहे कि उसे उस के पति के इतर यौन संबंधों पर कोई आपत्ति नहीं है, लेकिन वह तलाक नहीं देगी और अपने पति के साथ बिना यौन संबंध बनाए रहती रहेगी। मुझे तो आप के साथी युवक की इस बात पर बिलकुल विश्वास नहीं है कि वह आप से विवाह करना चाहता है।
स युवक
के पास अपनी पत्नी से तलाक प्राप्त करने का कोई आधार नहीं है।  इस कारण से वह अपनी पत्नी के विरुद्ध तलाक की अर्जी लगा तो सकता है। लेकिन कोई आधार नहीं होने के कारण उसे तलाक नहीं मिलेगा। हाँ दोनों पति-पत्नी चाहें तो स्वैच्छा और सहमति से तलाक ले सकते हैं। यदि उस युवक को आप से विवाह करना ही था तो वह दूसरी लड़की से विवाह ही क्यों करता। उस युवक के साथ आप के जो भी संबंध आज तक रहे हैं उन से आप को कोई हक या अधिकार उत्पन्न नहीं हुआ है। यदि वह युवक तलाक के लिए आवेदन करे भी तो दो-चार वर्ष तक तलाक की डिक्री जिस की अपील की अवधि निकल गई हो  और अंतिम हो गई हो प्राप्त नहीं कर सकता है। आप स्वयं वयस्क हैं और एक शासकीय कर्मचारी हैं, समझदार हैं। आप यह शिकायत भी नहीं कर सकती कि उस ने आप के साथ विवाह का वायदा करते हुए छल कर के यौन संबंध बनाए हैं, और आप कहें तो भी आप ने जो कहा है उस का सबूत क्या है?

मेरी राय में जो कुछ आपने किया है अथवा आप के साथ जो कुछ भी हुआ है वही बहुत है। इस संबंध को अब आप को सलाम कर देना चाहिए। उस युवक को आप सीधे कह दें कि वह आप से कोई वास्ता न रखे और आप भी उस से कोई वास्ता नहीं रखना चाहती हैं और अपना जीवन अपनी इच्छानुसार जीना चाहती हैं। यदि उसे आप से वास्ता रखना ही है तो पहले अपनी पत्नी से तलाक की डिक्री हासिल कर ले उस के बाद ही वह आप से संपर्क करे, उस से पहले नहीं। आप  कम से कम एक-दो वर्ष उस युवक से सभी तरह के संबंध तोड़ कर अपनी नौकरी और उस से संबंधित कामों में ध्यान दें। इस के बाद आप को कोई उपयुक्त जीवन साथी के योग्य व्यक्ति मिल जाए तो उस के साथ विवाह कर के अपना जीवन व्यतीत करें।

Print Friendly, PDF & Email
4 Comments