DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

बहू और उस के माता-पिता के स्थान पर खुद को रख कर सोचें, समाधान मिल जाएगा …

Headache_paintingसमस्या-

भारत पाटिल ने नासिक, महाराष्ट्र से समस्या भेजी है कि-

मेरे बेटे की शादी 10 जून 2014 को हुई थी। 1 महीनेके बाद ही पता चला कि हमारी बहू किसी दूसरे आदमी के साथ मोबाइल पर 2/2 घंटे बातें करती है। वह आदमी उसे बीवी/बीवी बोलता है, उस को उसने सोने की रिंग और 1/2 लाख रुपए खाते में जमा करने की बात करता है। उस के पास बहू के बाथरूम के वीडियो क्लिप और फोटो भी उसके पास हैं। उनकी 7/8 ओडिओ क्लिप बहू के मोबाइल से हमें मिली है। उस मे वह बहू को लालच दिखाता है इमोशनल ब्लेक मेल करता है। रिश्ता तोड़ने के लिए भड़काता है। उसको बायको बायको बोलता है। बच्चे पैदा करने की भाषा करता है, धमकी देता है। बहुत ही शक पैदा करने वाली बातें उन क्लिपों में हैं। हमने बहू को इस बारे में बहुत प्यार से उसकी मम्मी और भाई के साथ उन से इस बातचीत के बारे मे पूछा। लेकिन वह झूठ बोलती है जो क्लिप मे उस ने उस लड़के से बाते की है उसके बारे में कुछ भी सच नहीं बोलती है। उसकी माँ उसे सपोर्ट करती है। हमें ऐसा लगता है कि उस ने और उसके माँ बाप ने मिलकर हमारे साथ बहुत बड़ा धोका दिया है। शादी से पहले उन्हों ने इस बारे में कुछ भी हमें जानकारी नहीं दी है। ऐसी हालत में हमें क्या करना चाहिए?

समाधान-

में लगता है कि आप ने इस मामले से निपटने में जो जल्दी की है उस से बात कुछ बिगड़ सी गई है। एक बार आप लोगों ने खुद को अपनी बहू और उस के माँ बाप के स्थान पर रख कर सोचा होता तो शायद बात आप की समझ में आ जाती।

प ने जितना कुछ बताया है उस से लगता है कि आप की बहू किसी मुसीबत में है। जब कि आप उसे ही मुसीबत में मान रहे हैं। हो सकता है वह व्यक्ति साधारण रूप से कहीं आप की बहू को मिला हो और बहू के सीधेपन का लाभ उठा कर उस के वीडियो क्लिप उस ने बनाए हों और उन के आधार पर वह उसे ब्लेक मेल कर रहा हो।

दि ऐसा है तो कौन लड़की और उस के माता पिता ऐसी बातों को विवाह के पहले उस के होने वाले पति और ससुराल वालों को बताएंगे। उन के स्थान पर आप होंगे तो आप भी नहीं बताएंगे। और एक बार इस तरह की बात पता लगने पर क्या आप खुद इस रिश्ते को अपना लेते? नहीं अपनाते। वैसी स्थिति में आप की बहू और उस के माता पिता का व्यवहार सामान्य व्यवहार प्रतीत होता है। वह गलत हो सकता है लेकिन अनपेक्षित नहीं। खैर¡

गता है आप बहू और उस के माता पिता के साथ बहुत खराब व्यवहार कर चुके हैं और स्थिति को यहाँ तक पहुंचा चुके हैं कि सोचने लगे हैं इस रिश्ते से पीछा छूट जाए तो अच्छा है। लेकिन आप का ऐसा सोचना गलत है।

प को चाहिए कि किसी भी तरह से आप अपनी बहू और उस के माता पिता का विश्वास फिर से हासिल करें। उन्हें समझाएँ कि न केवल आप की बहू अपितु माता पिता होने के नाते वे स्वयं और आप का खुद का परिवार इस घटना से प्रभावित होगा। इस कारण से सब मिल जुल कर इस व्यक्ति से निपटें जो आप की बहू को ब्लेक मेल कर रहा है। एक बार आप अपनी बहू को तैयार कर लें कि वह उस व्यक्ति के विरुद्ध पुलिस को शिकायत दर्ज करवाएगी। यदि वह तैयार हो जाती है तो आप सब मिल कर पुलिस को उस व्यक्ति के विरुद्ध कार्यवाही करने के लिए बाध्य कर सकते हैं। एक बार आप की बहू का पीछा वह व्यक्ति छोड़ दे और उस से आप की बहू के वीडियो क्लिप व अन्य अवांछित सामग्री बरामद हो जाए। उस व्यक्ति के विरुद्ध मुकदमा दर्ज हो जाए। फिर आप लोग यह तय कर सकते हैं कि बहू के साथ रिश्ते का क्या करना है। हालांकि यदि आप लोग मिल जुल कर इस मुसीबत का सामना करते हैं तो आप लोगों में इतना आत्मविश्वास बन जाएगा कि बहू को न आप छोड़ना चाहेंगे और न बहू आप को छोड़ना चाहेगी।

दि आप बहू से पीछा छुड़ाने की सोच कर कार्यवाही करेंगे तो बहू जो पहले से मुसीबत में है वह मायके चली जाएगी और उस के पास आप के बेटे और आप के विरुद्ध बहुत सारी शिकायतें और कार्यवाहियां करने की वजह पैदा हो जाएगी। ये मुसीबतें ऐसी होंगी जिन से आप का परिवार आसानी से पीछा नहीं छुड़ा पाएगा।

Print Friendly, PDF & Email
5 Comments