DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

राजनैतिक व्यक्ति के दबाव का मुकाबला उस पर चौतरफा दबाव बना कर ही दिया जा सकता है।

agricultural-landसमस्या-
रामकरण ने उन्नाव, उत्तर प्रदेश से पूछा है-

मेरी उम्र 90 साल की हो गयी है। मेरे पास 12 बीघा जमीन व बाग है। मेरी जमीन एक व्यक्ति ने खरीदने की इच्छा की और मुझे बिना किसी लिखा पढ़ी के 4 लाख रुपये दे दिये। उसने नवम्बर में मुझसे बात की थी और मार्च में लिखा पढ़ी करवाकर बाकी पूरा पैसा देने की बात कही थी और यह भी कहा था कि जब भी रुपयों की जरूरत पड्रे तो बीच में भी कुछ रूपये ले सकते हो। बीच में कुछ रूपये की जरूरत पड़ने पर उसने मुझसे कहा कि इतनी जल्दी कैसे दें, इन्तजाम करना पड़ेगा। चार दिन पहले बिना बताये उस ने जमीन में लगे हुये लगभग 300 पेड़ कटवा लिये व वन विभाग या कहीं से भी एनओसी भी नहीं ली और जे सी बी मशीन पूरी बाग में चलवा दी। जो व्यक्ति जमीन की देखरेख कर रहा था ओैर बटाईदार भी है उस मारने पीटने की धमकी दे कर वहाँ से भगा दिया, और जो थोड़ी बहुत फसल थी उसको भी जलवा दिया और उससे कहा कि अब यहाँ दिखाई नहीं पड़ना क्यों कि यह हमने खरीद लिया है। उनकी इस हरकत की वजह से मैं अपनी जमीन उनको नहीं बेचना चाहता हूँ, क्यों कि मुझे डर है कि वो जबरदस्ती कहीं मुझसे रजिस्ट्री न करवा ले और मुझे रूपये भी न मिलें। व्यक्ति बहुत रसूख वाले है दबंग है और सपा से क्षेत्रीय विधायक भी है। कृपया कुछ तरीका जल्दी बताये जिस से मेरी जमीन मेरे पास रहे और मुझ पर किसी प्रकार की कोई दिक्कत न हो।

समाधान-

प को दिक्कत तो हो चुकी है। आप की जमीन के पेड़ काटे जा चुके हैं और फसल को जलवा दिया गया है। यह एक अपराधिक कृत्य है और आप को इस की रिपोर्ट तुरन्त पुलिस में करनी चाहिए। यदि विधायक के दबाव से पुलिस रिपोर्ट दर्ज न कर रही हो तो आप रिपोर्ट को तुरन्त लिखवा कर इलाके के एसपी को रजिस्टर्ड डाक से प्रेषित कर दें। इस के साथ ही सभी स्तरों पर राज्य सरकार के मुख्य सचिव, मुख्यमंत्री आदि को भी तुरन्त उस की प्रतियाँ रजिस्टर्ड ए.डी. डाक से भिजवाएँ।

प को जब उस व्यक्ति ने बिना लिखा पढ़ी के इतनी बड़ी राशि दी तभी आप को समझ लेना चाहिए था कि यह व्यक्ति आप के साथ कोई बड़ा खेल खेलने जा रहा है। यह व्यक्ति रसूख वाला है और उस के पास राजनैतिक शक्ति भी है वह अपने रसूख के आधार पर मनमानी कर सकता है। यदि यह व्यक्ति राजनैतिक है तो उस के विरोधियों को सारी बात स्पष्ट बताएँ जिस से उस व्यक्ति पर भी दबाव बन सके। साथ ही आप अपनी बात को प्रेस व मीडिया को भी लिख कर दें। एक बार मीडिया के पास बात पहुँच जाने के बाद उसे दबाना असंभव हो जाता है। आप के विरुद्ध जो व्यक्ति है उस के पास राजनैतिक शक्ति है उस का उत्तर इसी तरह चौतरफा दबाव बना कर दिया जा सकता है।

स के अतिरिक्त यदि आप को पुलिस से अधिक आशा न हो तो तुरन्त ही किसी अच्छे वकील को संपर्क करें और मजिस्ट्रेट के न्यायालय में परिवाद दर्ज करवा दें और न्यायालय से निवेदन करें कि वह इस मामले में पुलिस को कार्यवाही करने का निर्देश दे। न्यायालय में प्रस्तुत की गई कार्यवाही को आसानी से दबाया नहीं जा सकता है। आप स्पष्ट रूप से आशंका भी सभी शिकायतों और रिपोर्टों में लिख दें कि आप से जबरन दबाव दे कर कुछ भी लिखाए जाने का प्रयत्न किया जा सकता है। इतना कुछ होने पर आप को भी सतर्क रहना होगा कि आप से वह व्यक्ति कुछ न लिखवा ले।

Print Friendly, PDF & Email
One Comment