DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

स्त्री को उपहार में मिली हर वस्तु उस का स्त्री-धन है।

rp_gavel-1.pngसमस्या-

मुकेश सिंह ने मथुरा उत्तर प्रदेश से पूछा है-

मेरी भी और उस के मायके वाले मेरे परिवार को धमकाते हैं, कहते हैं कि दहेज का केस कर देंगे। हम ने उस से आज तक एक बात नहीं बोली है। वह हमारे ऊपर भी रेप के केस की धमकी देती है। वह सारा जेवर चुरा कर ले गयी है और अपने पापा के यहाँ रह रही है। हमें क्या करना चाहिए।

समाधान-

प ने अपनी समस्या में नहीं बताया कि आप की भाभी जेवर किस का चुरा कर ले गयी है। यदि वह वही जेवर साथ ले गयी है जो उसे आप के परिवार से, अपने मायके से तथा अन्य मित्रों व लोगों से उपहार में मिला था तो यह चोरी नहीं है। यह सारा जेवर और अन्य सामान जो उसे कहीं से भी उपहार में मिला है वह सब उस का स्त्रीधन है और उसे जहाँ चाहे ले जा सकती है।

कोई तो कारण रहा होगा जिस के कारण आप की भाभी ने आप के भाई का साथ छोड़ा है। आप उस कारण को नहीं बताना चाहते। फिर भी हमारी राय यह है कि मूल कारण तलाश करें और उस का उपाय तलाशें। यदि आप की भाभी और उस के मायके वाले आप को धमकी देते हैं और भाभी रेप का मुकदमा लगाने की धमकी देती है तो आप इन धमकियों के ठोस प्रमाण एकत्र करें और साबित करने लायक प्रमाण एकत्र हो जाने पर किसी स्थानीय वकील की मदद से भाभी और उस के परिजनों के विरुद्ध मिथ्या अपराध में फँसाने की धमकी देने के अपराध में मुकदमा दर्ज करवाएँ। मुकदमा दर्ज करवाने के पहले कोई ऐसा कार्य न करें जिस से व्यर्थ की उत्तेजना फैले और आप की भाभी अनेक मुकदमे आप के और आप के परिजनों के विरुद्ध दर्ज करवा दे।

Print Friendly, PDF & Email