Download!Download Point responsive WP Theme for FREE!

किराएदार की बेदखली के लिए मुकदमा करने में विलम्ब न करें।

समस्या-

सत्येन्द्र कुमार ने लखनऊ, उत्तर प्रदेश से समस्या भेजी है कि-

मेरा मकान जो मिट्टी के गारे से बना हुआ पुराना मकान है, बरसात में सीलन दीवारों पर उपर तक पहुँच जाती है।  बाहर से अच्च्छा दिखाई देता है। मेरे मकान में दुकानदार दुकान किराए पर चलाते हैं। दीवारे गारे से बनी होने के कारण दो मंज़िल बनवाया नहीं जा सकता। मेरी दो संतानें हैं मैं मकान तोड़कर दो भागो में बनवाना चाहता हूँ। किरायेदार खाली नहीं करना चाह रहे हैं।  मैं बहुत परेशान हूँ, मुझे अच्छी सलाह दें जिससे मैं इस समस्या से झुटकारा पा सकूँ।

समाधान-

कुल मिला कर आप की समस्या ये है कि वर्तमान मकान का विस्तार बिना मकान गिराए संभव नहीं है। चूंकि आप का परिवार बढ़ गया है इस कारण आप दोनों बच्चों और परिवार के निवास की जरूरत के लिए मकान गिरा कर मकान बनाना चाहते हैं। यह आप की सद्भाविक एवं युक्तियुक्त आवश्यकता है। आप इस आधार पर मकान किराएदार से खाली करवा सकते हैं।

आप को तुरन्त बिना किसी देरी के मकान खाली कराने का मुकदमा किराएदार के विरुद्ध कर देना चाहिए। तुरन्त तो नहीं लेकिन मकान खाली कराने की डिक्री आप के पक्ष में हो जाएगी। इस के अलावा कोई और रास्ता नहीं है। इस कारण जितनी देर आप मुकदमा करने में करेंगे उतनी ही देरी से आप अपनी योजना को मूर्तरूप दे पाएंगे।

Print Friendly, PDF & Email
2 Comments