Download!Download Point responsive WP Theme for FREE!

विवाहित कर्मचारी की मृत्यु पर अनुकम्पा नियुक्ति के लिए पत्नी पात्र है, भाई नहीं।

समस्या-

अफजल खान ने टीकमगढ़, मध्यप्रदेश से समस्या भेजी है कि-

मेरा एक दोस्त है जिस के बडे भाई न्यायालय में थे, उनकी वाहन दुघर्टना में मृत्यु हो गई है। उनकी शादी को अभी केवल 15 माह ही हुए हैं। उनके घर में वृद्ध माता-पिता व एक बेरोजगार पुत्र है। मृत भाई की पत्नी को वृद्ध माता पिता के साथ रहना नहीं है इसलिए लडकी के माता पिता लड़-झगड़ कर अपनी लड़की को ले गये हैं। अब वृद्ध माता पिता का वही सहारा एक मात्र पुत्र है। नोमिनेशन में बडे लडके ने अपनी मां को ही नोमिनेट किया था। कृपया बतायें कि अनुकम्पा नौकरी किसको मिल सकती है, मेरे दोस्त को या उस लडकी को?

समाधान-

प का मामला मध्यप्रदेश में राज्य सरकार के अधीन अनुकम्पा नियुक्ति का है। यह नियुक्ति मध्यप्रदेश अनुकंपा नियुक्ति के नियमों के अनुसार होनी है। इन नियमों में नियुक्ति हेतु पात्रता के उपबंध निम्न प्रकार हैं-

  • दिवंगत शासकीय सेवक की पत्नी, अथवा पूर्णत: आश्रित पति को, अथवा
  • दिवंगत शासकीय सेवक का पुत्र अथवा अविवाहित पुत्री अथवा ऐसी विवाहित पुत्री जिसके पति की मृत्यु हो चुकी हो अथवा जो तलाकशुदा हो, किन्तु शर्त यह होगी कि ऐसी पुत्री दिवंगत शासकीय सेवक की मृत्यु के समय उस पर पूर्णत: आश्रित होकर उसके साथ रह रही हो, अथवा
  • अविवाहित दिवंगत शासकीय सेवक के भाई अथवा अविवाहित बहन को दिवंगत शासकीय सेवक के माता-पिता की अनुशंसा के आधार पर।
  • एक से अधिक अनुकम्पा नियुक्ति के पात्र होने पर दिवंगत शासकीय सेवक की पत्नी#पति की अनुशंसा एवं पति#पत्नि के न होने पर परिवार की सर्वसम्मति से किसी एक सदस्य को अनुकम्पा नियुक्ति की पात्रता होगी। परिवार में सहमति न होने पर संबंधित जिले के कलेक्टर द्वारा यह निर्णय लिया जावेगा कि किसे अनुकम्पा नियुक्ति दी जाये।

उक्त नियमों के अनुसार मृत्तक की पत्नी के जीवित होने की स्थिति में केवल उसे अथवा उस की अनुशंसा पर अन्य पात्र को अनुकम्पा नियुक्ति प्राप्त हो सकती है। आप के मामले में तो मृतक की पत्नी के सिवा कोई अन्य ऐसा आश्रित नहीं है जो अनुकम्पा नियुक्ति हेतु पात्रता रखता हो।

जहाँ तक मृतक के भाई को अनुकम्पा नियुक्ति का प्रश्न है किसी भी मृतक शासकीय कर्मचारी के भाई को उस के माता पिता की अनुशंसा पर तभी अनुकम्पा नियुक्ति प्राप्त ह सकती है जब कि मृतक अविवाहित हो। आप के मामले में मृतक विवाहित था वैसी स्थिति में उस का भाई या अविवाहित बहिन नियुक्ति हेतु पात्र नहीं है। अनुकम्पा नियुक्ति के लिए कोई नामांकन नहीं होता है। नामांकन अन्य उद्देश्यों से होता है। इस कारण मृतक ने किसे नामांकित किया है इस का कोई प्रभाव अनुकम्पा नियुक्ति पर नहीं पड़ेगा।

आप के मित्र के मामले में यदि मित्र की पत्नी अनुकम्पा नियुक्ति के लिए आवेदन करती है तो उसे ही अनुकम्पा नियुक्ति प्राप्त होगी। मृतक के भाई को नहीं।

Print Friendly, PDF & Email
4 Comments