DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

माँ के विवाह मात्र से दूसरा पति सन्तान का पिता नहीं हो जाता, उसका दत्तक ग्रहण आवश्यक है।

समस्या-

नीरज पाल ने फर्रुखाबाद, उत्तर प्रदेश से पूछा है-

मेरे पिता मुझे बचपन में ही छोड़ स्वर्गवासी हो गए थे। उस समय मेरी उम्र सिर्फ एक  या डेढ़ वर्ष की रही होगी। मेरे पिता की सम्पत्ति का वारिस मुझे और मेरी माँ को बनाया गया। विरासत मेरी माँ के नाम पर आ जाने  के  बाद मेरे नाना और मामा ने मेरे माँ  की शादी दूसरी जगह कर दी। अब यहाँ  भी मेरे जो दूसरे पिता थे। वो सरकारी सेवा में थे और अपने सेवाकाल के दौरान ही स्वर्गवासी हो गये। अब यहाँ पर मेरे पिता के परिवारी और उनके भाई मुझे सम्पत्ति व मृतक आश्रित नौकरी से दखल आपत्ति दे रहे हैं। आपसे विशेष अनुरोध है कि हमारे समस्या का जल्द से जल्द निराकरण करेंगे।

समाधान-

आपके पिता तो वही हैं जिनका देहान्त आपके बचपन में हो गया था। उनकी सम्पत्ति की विरासत आपकी माँ और आपको मिल चुकी है। वह आपके पास होगी ही। उससे सम्बन्धित कोई समस्या शेष नहीं है। यदि उस सम्पत्ति पर आपके नाना मामा ने कब्जा कर लिया है तो आप कानूनी लड़ाई लड़ कर उसे प्राप्त कर सकते हैं।

आपकी माँ का दूसरा विवाह हो गया। लेकिन माँ का दूसरा विवाह होने मात्र से माँ के दूसरे पति आपके पिता नहीं हो गए। आपके पिता का तो देहान्त हो चुका था और आपके प्राकृतिक संरक्षकों में केवल आपकी माता शेष थी। वह आपको गोद दे सकती थी और उनके नए पति आपको गोद ले सकते थे। यदि इस तरह दत्तक ग्रहण करने का कोई दस्तावेज पंजीकृत हुआ है तो ठीक है। अन्यथा आपकी पत्नी के ये दूसरे पति आपके पिता नहीं हैं और आप उनके उत्तराधिकारी नहीं हैं। आप उनकी सम्पत्ति के वारिस नहीं हैं। वह आपको प्राप्त नहीं होगी। यदि आपकी माता जीवित हैं, तो उन्हें प्राप्त होगी।

जहाँ तक सरकारी नौकरी का प्रश्न है वह केवल आश्रित को प्राप्त हो सकती है। इसके लिए यह आवश्यक है कि इसके नियमों में आश्रितों की जो परिभाषा है उसके अनुसार आप आश्रित हों। यदि आपकी माता जीवित हैं तो वे उनके पति की मृत्यु के कारण पेंशन व अन्य लाभ प्राप्त सकती हैं। वही एक मात्र आश्रित भी हैं। वे अनुकम्पा नियुक्ति प्राप्त करने की अधिकारी हैं। उनके अलावा उनके दूसरे पति के परिवार का कोई भी सदस्य आश्रित नहीं हो सकता। उनमें से कोई भी अनुकम्पा नियुक्ति प्राप्त करने का अधिकारी नहीं है। आप आश्रित श्रेणी में आ सकते हैं या नहीं और अपनी माता के दूसरे पति की मृत्यु के कारण अनुकम्पा नियुक्ति प्राप्त कर सकते हैं या नहीं इस प्रश्न पर इस फोरम पर विचार किया जाना संभव नहीं है। इसके लिए आपको इलाहाबाद या लखनऊ में सेवा सम्बन्धी मामलों की प्रेक्टिस करने वाले किसी वरिष्ठ वकील से परामर्श करना चाहिए।

Print Friendly, PDF & Email