DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

एकल माँ की संतान का जन्म प्रमाण पत्र केवल माँ के नाम से बन सकता है।

समस्या-

मैं तलाकशुदा हूँ और किसी से प्यार करती थी। उससे में प्रेग्नेंट हूँ। अब वो मेरी लाइफ में नहीं है। मैं अपने बच्चें जो जन्म देना चाहती हूँ। कानून बच्चे के पिता का नाम क्या रहेगा? क्या पिता के नाम के बिना बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट बन जायेगा?

-वनिता शर्मा, शास्त्रीनगर जयपुर

समाधान-

कोई भी एकल माँ (Single Mother) अपनी संतान को जन्म दे सकती है और उसे किसी को भी यह बताने की जरूरत नहीं है कि उस संतान का पिता कौन है। जन्म प्रमाण पत्र में बच्चे की माता अपना नाम लिखा सकती है। पिता का नाम लिखाना ऐच्छिक है। यदि आप बच्चे के पिता का नाम नहीं बताना चाहती हैं तो आप को बाध्य नहीं किया जा सकता है।

इस संबंध में 2015 में सर्वोच्च न्यायालय ने एबीसी –बनाम- दी स्टेट (एनसीटी ऑफ देहली) के मामले में उच्चतम न्यायालय ने निर्णय देते हुए कहा है कि- “एक पालक मां जैविक पिता के नाम का खुलासा किए बिना अपनी संतान की एकमात्र अभिभावक बन सकती है।

इसी क्रम में मद्रास उच्च न्यायालय ने Mathumitha Ramesh vs The Chief Health Officer के मामले में निर्णय पारित करते हुए पुनः यह कहा है कि जन्म प्रमाण पत्र में पिता का नाम दर्ज करना ऐच्छिक है। माँ यदि पिता का नाम दर्ज नहीं कराना चाहती है तो उसे बाध्य नहीं किया जा सकता है। निर्णय का शीर्षक क्लिक करके निर्णय पढ़ा जा सकता है।

Print Friendly, PDF & Email