DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

गली में दरवाजा खोलने या न खोलने का अधिकार नगर नियोजन से संबंधित है।

rp_village-india-300x197.jpgसमस्या-

फहीम अहमद ने वार्ड 12, नगर पंचायत हथगाम,  जिला फतेहपुर, उत्तर प्रदेश से पूछा है-

मेरे और मेरे दो पडोसी कुल तीन लोगों के निकलने के लिये एक छोटी सी गली है जो कि सीधे हमारे मकान से होती हुयी आगे मुख्य मार्ग तक जुडी हुयी है उस गली मे तीन अन्य लोगों के मकान की दीवारें संलग्न हैं और उन तीनों का दरवाजा पहले से ही मुख्य सडक की तरफ है। लगभग  पचास साल से अधिक समय से हम लोगों का निकास और सहन उसी गली में रहा है । अब एक मकान वाला जिसका कि पहले से ही मुख्य सड़क की तरफ दरवाजा है वह हम लोगों के निकलने की गली में जबरन दरवाजा किये हुये है अगर वह दरवाजा किये रहेगा तो अन्य दो लोग जिनका पिछवाडा उस गली में है वह भी दरवाजा करने का प्रयास करेंगे तो इस प्रकार तो हम लोगों के निकलने का मार्ग अवरुद्ध हो जायेगा। हालंकि जो व्यक्ति दरवाजा किये हुये उसका दरवाजा पहले से ही मुख्य मार्ग की तरफ है और पीछे से निकलकर जायेगा भी तो भी मुख्य मार्ग तक ही जायेगा क्योंकि उस गली का एक सिरा हमारे घरों पर आकर समाप्त हो जाता है। क्या उस के दरवाजे को गली से हटवाया जा सकता है?

समाधान-

क गली है, उस में उन मकानों के दरवाजे खुलते हैं जिन के दरवाजे मुख्य सड़क पर नहीं हैं। अब किसी एक मकान वाले ने जिस का दरवाजा मुख्य सड़क पर है गली में भी दरवाजा खोल लिया है। जिस से उन लोगों को परेशानी हो रही है जिन के दरवाजे केवल गली में खुलते हैं।

यह समस्या दो कारणों से उत्पन्न होती है। पहला कारण तो यह है कि बंटवारे से कोई भी मकान दो या अधिक हिस्सों में बँट जाता है। इस में से कोई हिस्सा ऐसा हो सकता है जिस का दरवाजा केवल गली में खुल रहा हो। तब आप के तर्क के हिसाब से वह दरवाजा खोला जाना नाजायज नहीं कहा जा सकता। दूसरा कारण यह भी है कि मुख्य सड़क पर बाजार हो जाने से दरवाजा रखना मुमकिन न रहा हो और उस की वजह से उसी मकान में गली में दरवाजा खोलना उचित लगा हो। जिस से बाजार में अनावश्यक भीड़ न हो और आवासियों को भी बाजार से तकलीफ न हो। एक नगर नियोजन ऐसा भी हो सकता है जिस में मुख्य सड़कों पर बाजार या घर का दरवाजा खोले जाने की अनुमति ही न हो और केवल ट्रेफिक ही गुजर रहा हो, दूसरे कुछ सड़कें ऐसी हो सकती हैं जिस पर केवल बाजार ही हो। आवास के दरवाजे न हों, इस बाजार वाले हिस्से के मकानों के दरवाजे पिछवाड़े की गली में ही खुलते हों।

इस तरह आप की यह समस्या नगर नियोजन की है। किसी गली में कुछ लोगों के दरवाजे खुल सकते हैं और कुछ लोगों के नहीं। इस का निर्धारण केवल नगर नियोजक अर्थात नगरपालिका आदि ही तय कर सकते हैं।   आप को यह दरवाजा खोले जाने की शिकायत नगर / पंचायत/ पालिका / परिषद / निगम को करनी चाहिए। यदि नगर निगम आप की मांग को नहीं मानता है तो आप को नगर निगम और दरवाजा खोलने वाले व्यक्ति को पक्षकार बनाते हुए न्यायालय के समक्ष दीवानी वाद संस्थित करते हुए उक्त दरवाजा बन्द करने की राहत की मांग करनी चाहिए।

Print Friendly, PDF & Email