DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

दूसरा विवाह करने वाले पति के विरुद्ध अपराधिक शिकायत कीजिए।

rp_two-vives.jpgसमस्या-

नीलम ने बदायूँ उत्तर प्रदेश से पूछा है-

मेरे पति ने मेरे होते हुए दूसरी शादी कर ली। ये दूसरी औरत बहुत खराब है। सब कुछ मिलने के बाद भी वह पति पर गलत आरोप लगाती है और उस ने मेरे पति के ऊपर सरकार केस 125, और 498 लगाया है। जब कि उस के घर वालों ने दहेज के नाम पर कुछ भी नहीं दिया और पति को जेल भिजवा दिया। मेरे पति एक सरकारी कर्मचारी हैं। वह औरत बेहद परेशान करती है यहां तक कि खुद मरने की बात करती है जिस से मैं डर जाती हूँ। वह औरत रुपए पैसे किसी भी चीज से दुखी नहीं रहती फिर भी ये औरत गलत बोलती है और गालियाँ भी देती है। ये औरत अनपढ़ है। मैं बहुत दुखी हूँ। कृपा कर के आप मुझे बताएँ कि मुझे क्या करना चाहिए जिस से इस औरत से पीछा छूट जाए।

समाधान-

दूसरी औरत तो हमें खराब नहीं लग रही है। खराब तो आप के पति हैं जो आप के होते हुए भी दूसरी औरत ला कर आप की छाती पर बिठा दी है। इस कारण पीछा छुड़ाना है तो अपने पति से छुड़ाइये, दूसरी औरत तो अपने आप छूट जाएगी। लगता है आप अपने पति को भगवान समझती हैं। पर भगवान तो वह नहीं है। वह तो ढंग का इन्सान भी नहीं है। वह भगवान होता तो ऐसे कोई औरत उसे परेशान कर लेती? हो सकता है दूसरी औरत से आप के पति ने अपने को अविवाहित बता कर शादी की हो और बाद में उसे पता लगा हो तो जो कुछ वह कर रही है, क्या गलत कर रही है?

आप के पति ने दूसरी शादी कर के गुनाह किया है, यह क्रूरता भी है। आप इस गुनाह की शिकायत पुलिस को कर सकती हैं। दूसरी शादी करने के कारण आप अपने पति से तलाक ले सकती हैं और गुजारा भत्ता मांग सकती हैं। आप अपना स्त्रीधन भी अपने पति से मांग सकती हैं।

आप को चाहिए कि आप पति के विरुद्ध धारा 125 दंड प्रक्रिया संहिता का आवेदन न्यायालय में भरण पोषण के लिए प्रस्तुत करें, घरेलू हिंसा अधिनियम में पति से अलग आवास की व्यवस्था करने और भरण पोषण की मांग करते हुए आवेदन करें तथा धारा 498-ए, 406, 494 के अंतर्गत पुलिस में रिपोर्ट लिखाएँ या न्यायालय में परिवाद प्रस्तुत करें। इतनी कार्यवाही करने पर ही आप के लिए कोई मार्ग निकल पाएगा।

Print Friendly, PDF & Email
One Comment