DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

नाम की स्पेलिंग के कारण आप को कोई समस्या नहीं होनी चाहिए।

समस्या-

रूपिन्दर जीत सिंह ने लुधियाना, पंजाब से पूछा है-

मेरा नाम Rupinder jit Singh है मैने 1991 में दसवीं की परीक्षा पास की थी मुझेदसवीं के दो सर्टिफिकेट्स दिए गए एक डिटेल मार्क्स कार्ड जिसमे मेरा नामसिर्फपंजाबी में है और दूसरा सर्टिफिकेट जिसमें मेरा नाम पंजाबी औरअंग्रेजी में है दोनों सर्टिफिकेट्स में पंजाबी में मेरा नाम ठीक है परअंग्रेज़ी में मेरा नाम Rupinder Jeet Singh है। मेरे बाक़ी सब एजुकेशनलसर्टिफिकेट्स में मेरा नाम Rupinder Jit Singh है jeet और jit मेंस्पेलिंग मिस्टेक है। मैं ने पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड से दसवीं की थी। अब नाम rectify करवाने के टाइम लिमिट भी खत्म हो चुकी है। मेरी प्रॉब्लम अब ये हैकि मैंने गवर्नमेंट जॉब के लिए अप्लाई किया है और मैं सारे पड़ाव पार कर चूकाहूँ। अब काउंसलिंग की तिथि नजदीक आ चुकी है। मुझे डर है इस स्पेलिंग मिस्टेककी वजह से मुझे कोई समस्या न आए। वैसे मैंने किसी के कहने परएकएफिडेविट भी बनवा लिया कि Rupinder jit Singh और Rupinder Jeet Singh एक हीव्यक्ति है और मैं ने 2 लोकल अखबारों में भी पब्लिकेशन करवा दिया है। क्या येमेरे लिए सेफ है? कृपया मेरी मदद कीजिए इस वजह से मैं बहुत टेंशन मेंहूँ।

 name change

समाधान-

प की कोई समस्या ही नहीं है। यदि यह गलती हुई है तो बोर्ड से हुई है। आप का नाम मूलतः पंजाबी में लिखा गया है। अंग्रेजीकरण बोर्ड ने किया है। बात सिर्फ आप की पहचान की है और इस बात की कि कहीं कोई गलत प्रमाण पत्र का प्रयोग तो नहीं किया जा रहा है न?

प पहले ही सब कुछ कर चुके हैं और आगे कुछ भी करने की जरूरत नहीं है। आप निडर हो कर काउंसलिंग में जाइए। आप को कोई समस्या नहीं आएगी। हमारी शुभकामनाएँ आप के साथ हैं।

फिर भी आप को पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड में खुद पता करना चाहिए। मेरे विचार में नाम की स्पेलिंग के लिए संशोधन की कोई समय सीमा नहीं है, बस कुछ शुल्क अधिक चुकाना पड़ सकता है। आप को जब भी समय मिले इसे दुरुस्त करवा लीजिए। यदि अभी समय हो तो अभी करवा लें। अन्यथा बाद में इस का प्रयास अवश्य करें। अभी तो आप निडर हो कर काउंसलिंग में जाएँ। वहाँ अपनी ओर से कोई संदेह प्रकट न करें। यदि कोई इस मिसस्पेलिंग के बारे में बात करें तो उसे नरमी से समझाएँ। केवल इस कारण से आप को नियोजन देने से कोई इन्कार नहीं कर सकता।

Print Friendly, PDF & Email
2 Comments