DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

न्यूसेंस हटाने के लिए धारा 133 दंड प्रक्रिया संहिता में एसडीएम को आवेदन करें

समस्या-

रमेश कुमार ने श्री विजय नगर, राजस्थान से राजस्थान राज्य की समस्या भेजी है कि-


मेरे पड़ोस में 4-5 घर है जिनका व्यवसाय बकरी पालन व मीट की दुकानें है, समस्या यह है कि ये बकरियों को घर और घर के बाहर गली के बीच में खुले में बांधते हैं। पूरा रास्ता रोक देते हैं। गली में कोई साधन बड़ी मश्किल से निकल पाता है। कई बार ये बकरियाँ लोगो के घरों में चली जाती है नुकसान पहुँचाती हैं। गली में सड़क पर इन के कारण गंदगी बनी रहती है। मैं नगरपालिका इलाके में रहता हूंँ ।क्या इस समस्या के बारे में कोई कानून  है।  कृपया इस समस्या का समाधान बताये।


समाधान-

मारे यहाँ गरीबी और बेरोजगारी बहुत है। वैसी स्थिति में लोग अपने सीमित साधन के आधार पर स्वरोजगार का सृजन करते हैं। एक छोटी दुकान किराए पर ले कर उस में व्यवसाय आरंभ करते हैं और सड़क की 10 फुट जमीन पर अपना व्यवसाय फैला देते हैं। सारे बाजार इसी कारण संकरे हो चुके हैं। सड़क के किनारे किसी भी वस्तु को बेचने के लिए फैला देते हैं फिर धीरे धीरे उस का विस्तार करते जाते हैं। सड़कें वाहनों के लिए छोटी हो जाती हैं। गर्मी के दिनों में सड़क किनारे गन्ने के रस के ठेले खड़े होते हैं और सड़क पर उन की कुर्सियाँ, मूढ़े सज जाते हैं। सड़क वहाँ भी अवरुद्ध हो जाती है। इन लोगों को रोजगार का स्थान देने की कोई योजना न तो नगरपालिका और पंचायतों के पास है और न ही सरकारों के पास है। सब अपना अपना समय काटते हैं। सरकारों में बैठे राजनितिज्ञों को चुनाव के पहले कुछ सुध आती है तो वे वादे करते हैं और फिर सरकार में पहुँच कर मनमर्जी का करते हैं। किसी केन्द्र सरकार से ले कर ग्राम पंचायत तक किसी संस्था पर जनता का वास्तविक नियंत्रण नहीं है। इस कारण ये समस्याएँ  फैलती जा रही हैं। एक दिन वे इतनी फैलती जाएंगी कि गृहयुद्ध का रूप ले सकती हैं।

जहाँ तक आप की समस्या का विवरण है उस से पता लगता है कि आप के कुछ पड़ौसी जो कि बकरी पालन और मीट के धंधे से अपना गुजारा करते हैं उन की इन व्यवसायिक गतिविधियों से गली में न्यूसेंस (कंटक) उत्पन्न हो रहा है। दंड प्रक्रिया संहिता ( क्रिमिनल प्रोसीजर कोड या सीआरपीसी) की धारा 133 में सब डिवीजनल मजिस्ट्रेट को यह शक्ति दी हुई है कि यदि कहीं न्यूसेंस की शिकायत उसे प्राप्त होती है तो वह सभी पक्षों की सुनवाई कर के न्यूसेंस हटाने का आदेश दे सकता है। आप के मामले में भी आप एसडीएम के न्यायालय में न्यूसेंस फैलाने वाले पड़ौसियों के विरुद्ध धारा 133 में आवेदन प्रस्तुत कर कार्यवाही आरंभ कर सकते हैं। एसडीएम न्यूसेंस हटाने का आदेश दे सकता है। इस आदेश से आप के पड़ौसियों को परेशानी होती है तो वे अपने रोजगार के लिए कोई स्थान विशेष नगर पालिका से आवंटित करने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Print Friendly, PDF & Email
2 Comments