DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

पत्नी को केवल भरण पोषण का अधिकार …

divorceसमस्या-

परेश पटेल ने अहमदाबाद, गुजरात से पूछा है-

मेरी पत्नी पिछले 10 वर्ष से अपने मायके में रह रही है। मैं ने विवाह विच्छेद का आवेदन मार्च 2013 में प्रस्तुत किया है। यदि मेरा तलाक होता है तो क्या मेरी माँ के नाम जो दो मकान हैं उस में से मेरी पत्नी हिस्सा मांग सकती है? अभी मेरे माता-पिता जीवित हैं।

 

समाधान-

प की माँ के नाम के मकान आप की माँ कि एब्सोल्यूट संपत्ति हैं, उन के जीवनकाल में उन पर किसी का कोई अधिकार नहीं है। इस कारण से आप खुद भी उन दो मकानों पर किसी तरह का कोई अधिकार नहीं रखते। जिस संपत्ति पर आप का खुद का अधिकार नहीं है उस संपत्ति में हिस्सा मांगने का कोई अधिकार आप की पत्नी को नहीं है।

भी तक ऐसा कोई कानून भारत में नहीं है जिस से पत्नी तलाक की स्थिति में अपने पति की संपत्ति में कोई हिस्सा प्राप्त करने का अधिकार रखती हो। हाँ इस तरह का एक कानून बनना प्रस्तावित अवश्य है जो संसद पारित होने और राष्ट्रपति की सहमति हो कर गजट में प्रकाशित होने की तिथि से प्रभावित हो सकता है।

प की पत्नी वर्तमान कानूनों के अन्तर्गत अधिक से अधिक पुनर्विवाह करने तक के लिए भरण पोषण या एक मुश्त भरण पोषण की राशि की मांग कर सकती है जो उसे न्यायालय द्वारा दिलाया भी जा सकता है।

Print Friendly, PDF & Email
One Comment