DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

पदोन्नति का अवसर न छोड़ें

समस्या-

मेरे पिताजी रेलवे में लोहार के पद पर कार्यरत हैं।  उन की पदोन्नति की गई है तथा ने उनका स्थानान्तरण जोधपुर कर दिया गया है। मेरे पिताजी की मानसिक स्थिति ठीक नहीं है जिसका इलाज एक सरकारी डॉक्टर से चल रहा है। जिससे उनका घर से आना जाना और घर से दूर रहना ठीक नहीं है। उनके अधिकारी उन्हें मंगलवार को पदोन्नति वाले पद पर उपस्थिति देने के लिए रिलीव करने वाले हैं। उनका रिलीव आदेश रुकवाना हो तो कैसे रुकवाया जा सकतेा है?

-मंगलराम, फलौदी, राजस्थान

समाधान-

किसी भी सेवा में पदोन्नति काफी समय काम कर लेने और सेवा का अभिलेख अच्छा रहने के उपरान्त मिलती है। जब भी किसी सेवा में जब नियोजक द्वारा पदोन्नति दी जाती है तो उसे नए पद पर उस स्थान पर पदस्थापित किया जाता है जहाँ नियोजक के पास वैसा पद रिक्त होता है। यदि कोई व्यक्ति पदोन्नति के उपरान्त जिस स्थान पर उसे पदोन्नत किया गया है उस स्थान पर जा कर उपस्थिति नहीं देता है तो यह मान लिया जाता है कि वह व्यक्ति पदोन्नति लेने का अवसर त्याग रहा है। ऐसी अवस्था में उस व्यक्ति के स्थान पर किसी दूसरे व्यक्ति को उस रिक्त पद पर पदोन्नत किया जा सके।

सी अवस्था में रिलीव होने से बचने का एक ही मार्ग शेष रहता है कि पदोन्नति प्राप्त व्यक्ति पदोन्नति का अवसर त्याग दे और अपने पुराने स्थान पर पुराने पद पर कार्य करता रहे। इस स्थित में उस क्रर्मचारी को पदोन्नति का लाभ प्राप्त नहीं होगा और वह पूर्व की भांति वेतन व अन्य सुविधाएँ प्राप्त कर सकेगा। इस तरह आप के पिताजी को भी यदि वे रिलीव नहीं होना चाहते हैं तो पदोन्नति का यह अवसर त्यागना पड़ेगा। इस के अतिरिक्त और कोई अन्य मार्ग नहीं है जिस से उन का रिलीव होना रोका जा सके।

लेकिन पदोन्नति का अवसर किसी भी कर्मचारी को अत्यन्त कठिनाई से प्राप्त होता है, और ऐसे अवसर को तब तक कदापि त्यागना नहीं चाहिए जब तक कि अत्यन्त कठिनाई उपस्थित नहीं हो जाए।  मेरे विचार में आप के पिताजी को इस पदोन्नति का अवसर नहीं त्यागना चाहिए और जोधपुर जिस स्थान पर उन का पदस्थापन किया है वहाँ जा कर पदग्रहण कर लेना चाहिए। वहाँ उपस्थिति देने के उपरान्त चिकित्सकीय आधार पर आपके पिताजी अवकाश ले सकते हैं तथा चिकित्सकीय आधार पर ही वे बाद में अपने निवास स्थान के निकट स्थानान्तरण करवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Print Friendly, PDF & Email
3 Comments