DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

पब्लिक न्यूसेंस हटाने के लिए सामुहिक रूप से कार्यवाही करनी होगी

समस्या-

राजेश कुमार ने ग्राम-बरमसिया, जिला कटिहार, बिहार से पूछा है –

मेरे घर के बगल में एक लॉज है जिसमें बैचलर लड़के रहते हैं। मेरी समस्या यह है कि यह लड़के बराबर रात के समय हो हल्ला करते हैं, सड़क के किनारे मोटरसाइकिल लगाकर रखते हैं। शराब की बोतलें सड़क पर फेंक कर फोड़ देते हैं। आने-जाने महिलाओं पर गंदी नजर से देखते हैं और टिप्पणी करते हैं। अपराधिक प्रवृत्ति के लोगों का जमावड़ा लगा रहता है। एक पड़ोसी ने जब इसके खिलाफ झगड़ा किया तो उनके पूरे परिवार पर झूठा केस व हरिजन एक्ट कर दिया। क्या करूं कैसे करूं कुछ उपाय बताएं।

समाधान-

आपने जिस तरह अपनी समस्या रखी है उससे लगता है बिहार में जंगल राज है। कोई सरकार, प्रशासन या पुलिस नहीं है जिनकी कानून और शान्ति बनाए रखने की जिम्मेदारी होती है। आपका एक पड़ौसी सीधे लोगों से भिड़ गया और झगड़ा किया। यदि आप किसी बात पर किसी से सीधे झगड़ जाते है तो उन शान्ति भंग करने वालों में और आप में फर्क क्या रह जाता है।

जहाँ तक लॉज का प्रश्न है तो वह अपना व्यवसाय कर रहा है। यदि लॉज में जो लोग ठहरते हैं वे नियमानुसार ठहराये जाते हैं तो इसमें लॉज की कोई गलती नहीं है। यदि लॉज के निवासी सड़क पर आकर शराब बीयर पीते हैं। गंदगी फैलाते हैं और माहौल खराब करते हैं तो आपको प्रशासन और पुलिस को खबर करनी चाहिए। यह काम पुलिस का है कि वह माहौल को खराब होने से बचाए। यदि प्रशासन और पुलिस काम नहीं करते हैं तो उच्चाधिकारियों से शिकायत करनी चाहिए।

आपको लगता है कि पुलिस और प्रशासन से शिकायत करेंगे को पुलिस आपकी नहीं सुनेगी और ऐसे लोगों के प्रभाव में आकर उलटा आपके विरुद्ध ही कार्यवाही करेगी। तो वैसी स्थिति में आप अकेले कुछ न करें। यह पब्लिक न्यूसेंस का मामला है। इस समस्या से पूरा मोहल्ला परेशान है तो मोहल्ले के सब लोगों को इकट्ठा करें। एक साथ पुलिस और सामान्य प्रशासन से मिलें। उन्हें कार्यवाही करनी पड़ेगी। यदि पुलिस और प्रशासन कार्यवाही करने से हिचकिचाता है तो प्रशासन और पुलिस के विरुद्ध दीवानी न्यायालय में उन्हें ऐसा कामा करने का आदेश देने के लिए धारा 91 दीवानी प्रक्रिया संहिता (सीपीसी) के अन्तर्गत सामूहिक रूप से जनहित वाद प्रस्तुत करें।  

 

 

Print Friendly, PDF & Email