DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

बहुत समस्याओं का मूल आर्थिक स्थिति है।

समस्या-

मेरी शादी  लड़की वालों ने मेरी मर्जी के खिलाफ मुझे  डरा धमका कर करवा दी। हम लोग साथ रहने लगे फिर वो मुझसे और परिवार वालो से लड़कर मायके में रहने लगी। मुझे भी जबरदस्ती मायके के बगल में रेंट मे रहने ले गई। मुझे हमेशा गाली गलौज और मारपीट किया जाता है। उसके परिवार वाले अवैध शराब  तथा गांजा बेचते हैं, इसमें मेरी बीबी भी ये काम करती है। बोलने पर मुझे प्रताड़ित किया जाता है। जान से मारने  का प्रयास भी किया गया था। वे लोग बहुत पैसे वाले हैं। मेरी एक बच्ची है जो उस माहौल  में गलत  चीजे सीख रही है। मुझे बच्ची से मिलने नहीं दिया जाता। मुझसे क्रूरता जैसा वयवहार किया जाता है।  शादी के 6 साल हो गए है क्या करे मुझे अब साथ नहीं रहना।

-विकास कुमार रजवार, जय प्रकाश नगर, रांची, झारखंड

समाधान –

आप की जबरन शादी कर दी, आप कुछ न बोले। जब शादी हो गयी तो दबाव खत्म हो गया। आप पुलिस में शिकायत कर सकते थे कि आप की जबरन शादी की है, आपने नहीं की। अब यह शादी तो मर्जी से की गयी है मानी जाएगी। फिर बच्ची तो आप की मर्जी के बिना बिलकुल नहीं हो सकती थी। आप बच्ची को बहुत प्यार करते हैं। पत्नी मायके चली गयी तो आप ने उसे लाने की कोशिश की होगी और आप पर प्रस्ताव रखा गया होगा कि आप पास में ही घर ले कर रहें। तो आप ने मान लिया और पड़ौस में रहने लगे। अब आप को तकलीफ है कि आप की बच्ची बिगड़ रही है।

में लगता है कि आप के ससुराल वाले पारिवारिक रूप से शराब गांजा का व्यवसाय करते हैं आप की पत्नी भी उस में सहयोग करती है। आप क्या करते हैं आप ने यह बिलकुल नहीं बताया। निश्चित रूप से आप कोई ऐसा काम नहीं करते जिस से इतनी कमाई हो कि आप अपना, पत्नी और बच्ची के साथ ठीक ठीक जीवन यापन कर सकें। यदि ऐसा होता तो पत्नी आप को मायके के पास रहने को नहीं कहती। न ही अपने मायके के काम में लगी रहती।

फिर भी आप चाहते हैं कि आप पत्नी से अलग रहें और बच्ची को अपने साथ रखें तो उस के लिए सब से पहले आपको पत्नी से तलाक लेना होगा। जिस के लिए आप ने खुद कहा है कि पत्नी क्रूरतापूर्ण व्यवहार करती है, तो इस आधार पर आप तलाक ले सकते हैं। लेकिन यदि यह क्रूरतापूर्ण व्यवहार पत्नी का नहीं, ससुराल वालों का है तो आप को तलाक नहीं मिलेगा। यदि आप ने तलाक ले लिया तो फिर बच्ची की कस्टडी के लिए आप को बाद संस्थित करना पड़ेगा। आप को कस्टड़ी मिल जाए तभी बच्ची आप के साथ आ कर रह सकती है। लेकिन यह सब तब हो सकता है जब कि आप की अपनी खुद की अच्छी आय हो। हमें लगता है कि आप की खुद की अच्छी आय होगी तो पत्नी और बच्ची खुद ही आप के साथ रहने लगेंगे और तलाक और बच्ची की कस्टडी नहीं लेनी पड़ेगी। तो असल में आप की समस्या आप की आर्थिक स्थिति और आप की ठीक ठाक कमाई न होना है, बहुत सारी पारिवारिक समस्याएँ इसी वजह से समाज में मौजूद हैं।

Print Friendly, PDF & Email