DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

यदि वकालत का मुख्य स्थान बदला है तो एनरोलमेण्ट उसी राज्य की बार कौंसिल को स्थानान्तरित करवा लें।

lawyer in Uniformसमस्या-
विजय शर्मा जयपुर, राजस्थान से पूछते हैं-

मैं ने राजस्थान विश्वविद्यालय से एलएल.बी. कर ली है। बार कौंसिल ऑफ राजस्थान जौधपुर की परीक्षा भी पास कर ली है। अब हम परिवार के साथ सूरत गुजरात में सैटल होने जा रहा हूँ। क्या मैं वहाँ पर अपनी वकालत नियमित रूप से कर सकता हूँ? कृपया आप मेरा मार्गदर्शन करें।

समाधान-

किसी भी राज्य की बार कौसिल में एक एडवोकेट के रूप में एनरोलमेंट हो जाने के बाद कोई भी एडवोकेट भारत में कहीं भी वकालत कर सकता है। लेकिन उसे अपना प्रिंसिपल प्लेस ऑफ प्रेक्टिस बार कौंसिल में देना होता है। प्रिंसिपल प्लेस ऑफ प्रेक्टिस जिस राज्य में हो उसी राज्य की बार कौंसिल में एनरोलमेंट होना जरूरी है।

र्तमान में आप ने बार कौंसिल राजस्थान को अपनी वकालत का मुख्य स्थान निश्चित रूप से जयपुर लिखवाया होगा। आप सूरत जा कर वकालत आरंभ कर दें। एक दो वर्ष बाद जब आप को लगे कि आप वहाँ सैटल्ड हो चुके हैं और वहीं रहने की संभावना है तब आप अपने एनरोलमेंट को अपनी वकालत का मुख्य स्थान सूरत बताते हुए राजस्थान बार कौंसिल से गुजरात बार कौंसिल को स्थानान्तरित करवा लें। इस के लिए आप को राजस्थान बार कौंसिल को आप का एनरोलमेंट स्थानान्तरित करवाने के लिए आवेदन देना होगा।

Print Friendly, PDF & Email
One Comment