DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

समलैंगिक विवाह फिर कानून के गलियारे में

कानून के गलियारे में समलैंगिक विवाह एक बार फिर से चर्चा का विषय बन रहे हैं।  कैलिफोर्निया (अमरीका) की एक अदालत ने दो सप्ताह पूर्व इन विवाहों को अनुमति प्रदान की थी और बुधवार 18 अगस्त से समलैंगिक विवाहों आरंभ होने थे। लेकिन वहाँ के एक संघीय न्यायालय ने समलैंगिक विवाह की अनुमति को निलंबित कर दिया है। न्यायालय ने अपने आदेश में कहा है कि वह इस बात विचार करेगी कि समलैंगिक विवाह पर सरकार का प्रतिबंध संवैधानिक है अथवा नहीं।

दो सप्ताह पहले ही कैलिफोर्निया की एक अन्य अदालत ने समलैंगिक विवाह की अनुमति दी थी। उस समय अदालत ने कहा था कि जो लोग समलैंगिक शादी करना चाहते हैं उनपर रोक लगाना असंवैधानिक और ऐसे लोगों के साथ भेदभाव होगा। इस फैसले को चुनौती दी गई थी, उसके बाद अदालत का ये ताजा फैसला आया है। अदालत ने कहा है कि इस मामले में अंतिम फैसले के लिए दिसंबर तक इंतजार करना पड़ेगा। उसी वक्त अदालत अपना अंतिम फैसला सुनाएगी।
स मामले में संघीय अदालत जो भी निर्णय सुनाए मामले का सुप्रीम कोर्ट तक जाना लगभग तय है। ऐसे में अंतिम फैसला सुप्रीम कोर्ट को ही लेना होगा। कैलिफोर्निया मतदाताओं की सहमति से एक उपबंध बनाया गया था जिसे प्रोपोजिशन आठ कहा जाता है। इस उपबंध के लिए हुए मतदान के दौरान52 फीसदी लोगों ने इसके पक्ष में और48 फीसदी लोगों ने इसके विरुद्ध वोट दिया था। इसके अनुसार कैलिफोर्निया में केवल वही शादी मान्य होगी, जिसमें शादी एक पुरुष और एक स्त्री के बीच हुई हो। जब कि अमेरिका के पांच राज्यों में समलैंगिक शादियों को कानूनी मान्यता मिली हुई है। 
दुनिया में सब से पहले डेनमार्क ने अक्टूबर 1989 में समलैंगिक संबंधों को पंजीकृत साझेदारी के रूप में कानूनी अनुमति प्रदान की थी। इस के उपरांत 2001 में हॉलेंड समलैंगिक विवाहों को मान्यता देने वाला पहला देश बना। बेल्जियम ने 2003 में स्पेन और कनाडा ने 2005 में दक्षिण अफ्रीका ने 2006 में नॉर्वे व स्वीडन ने 2009  में पुर्तगाल, आइसलैंड और अर्जेंटीना ने 2010 में इन्हें वैधता प्रदान कर दी। मेक्सिको के सभी 31 राज्यों में समलैंगिक विवाहों को मान्यता प्राप्त है लेकिन इस तरह के विवाह केवल मेक्सिको नगर में ही हुए हैं। नेपाल के न्यायालय ने सरकार को इन विवाहों को मान्यता देने का निर्देश दिया है लेकिन अभी तक कोई कानून निर्मित नहीं किया गया है। इस तरह दुनिया की चार प्रतिशत आबादी के बीच समलैंगिक सम्बंधों को कानूनी मान्यता प्राप्त हो चुकी है।
लेकिन जब अब मामला कैलीफोर्निया के संघीय न्यायालय के पास लंबित है और इस के वहाँ के सर्वोच्च न्यायालय तक जाना तय है तब अमरीका में इस पर एक बहस होना लाजमी है। यह बहस आरंभ भी हो चुकी है। मुझे अमरीका की पार्टी फॉर सोशलिज्म एण्ड लिबरेशन की ओर से आज ही एक मेल मिला है जिस में फ्लोरिडा में आयोजित एक सभा में वाशिंगटन यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर, वकील और लेखक श्री ज़ाकरी वोल्फ इस संबंध में अपने विचार रखेंगे। संतान का पितृत्व और उत्तराधिकार विवाह से अनिवार्य रूप से जुड़े हैं, अपितु यह कहा जाना अधिक उचित होगा कि पुरुष की संपत्ति उत्

Print Friendly, PDF & Email
6 Comments