Download!Download Point responsive WP Theme for FREE!

16 वर्ष बाद अपहरण की झूठी रिपोर्ट पर कार्यवाही नहीं हो सकेगी।

समस्या-

बिहार के एक शहर से एक महिला ने पूछा है-

मैं जब 15 साल की थी तब मेरे माँ-बाप ने मेरी शादी एक 32 साल के आदमी से कर दी। वो आदमी मेरे साथ जबरदस्ती करता था उस का छोटा भाई भी मेरे साथ जबरदस्ती करता था। मेरे लाख बोलने पर भी नहीं सुनता था। जब मैं 16 साल की हुई तो मुझे एक बेटा मेरे पति से हुआ। मेरा पति और उस के सब घर वाले एक जैसे थे बहुत परेशान करते थे। इस बीच मुझे एक लड़के से प्यार हो गया, उस से मेरी एक लड़की हो गयी। कुछ दिन बाद मेरे ससुराल वालों ने मुझे घर से निकाल दिया और लड़का – लड़की खुद रख लिए। मुझे उस लड़के ने अपना लिया। मेरे ससुराल वालों ने मेरी कोई खोज खबर नहीं ली। उस लड़के के साथ रहते मुझे 16 साल हो गए। मैं उस के साथ खुश हूँ। वह लड़का मेरे पति का ही रिश्तेदार है। इतने दिनों के बाद अब मेरे ससुराल वाले धमकी दे रहे हैं कि वे अपहरण का केस कर देंगे।

समाधान-

आपने और आपके प्रेमी ने कोई अपराध नहीं किया। बल्कि आपको एक नर्क से निकाल कर अच्छा जीवन दिया है। तुम्हारी ससुराल वाले केवल तुम्हें धमकी देते हैं, कुछ करने की स्थिति में नहीं हैं। असल में तो अपराध तुम्हारे ससुराल वालों ने किए हैं, आप दोनों ने नहीं। उन की धमकी के जवाब में आप भी धमकी दे सकती हैं कि आप अपने देवर के विरुद्ध बलात्कार का मुकदमा कर देंगी।

यदि वे कोई रिपोर्ट भी करते हैं तो वह झूठी और बनावटी होगी और दर्ज नहीं होगी। 16 साल बाद कोई इस मामले में कार्यवाही नहीं करेगा। जब आप लोग 16 साल से साथ रहते हो तो आसपास वाले आप को पति-पत्नी के रूप में जानने भी लगे होंगे। इतने वर्षों तक साथ रहने के बाद स्त्री-पुरुष संबंध एक वैध विवाह का रूप ले लेता है।

फिर भी यदि किसी तरह की रिपोर्ट आप के या आप के जीवनसाथी के खिलाफ की जाए तो जो बात यहाँ आपने बताई है वही बात पुलिस, मजिस्ट्रेट और अदालत को बताएँ। और बताएँ कि आप दोनों 16 वर्ष से स्वैच्छा से साथ रह रहे हैं तथा प्रसन्न हैं। आप दोनों का कोई कुछ नहीं कर पाएगा।

Print Friendly, PDF & Email