DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

अनुकंपा नियुक्ति के लिए समय से पूर्व विधिवत् आवेदन करें और इन्कारी पर सिविल वाद या रिट याचिका प्रस्तुत करें।

समस्या-

जोधपुर, राजस्थान से श्रवण ने पूछा है –

मेरे पिताजी रेलवे में पानीवाला के पद पर कार्यरत थे जिनका देहांत 17-12-2012 को हो गया था जिनका सर्विस में नाम प्रेम लाल था और घर पर सभी दस्तावेजो में नेमाराम था और मेरे शैक्षणिक दस्तावेजों में मेरे पिताजी का नाम प्रेमलाल की बजाय नेमाराम है।  अब मेरे पिताजी की जगह मेरी नौकरी लगनी है।  परन्तु सर्विस रिकार्ड व मेरे शैक्षणिक दस्तावेजो में पिताजी का नाम अलग है। दोनों जगह मेरे दादाजी का नाम व मेरा नाम व मेरे माताजी का नाम सही है। रेलवे ने नौकरी देने से मना कर दिया है मैंने 100 रुपये का शपथ पत्र व सरपंच का प्रमाण पत्र भी दिया है। मुझे क्या करना चाहिए?

समाधान-

Applition for Appointmentभी आप के पिताजी के देहान्त को अधिक समय नहीं हुआ है।  मुझे लगता है कि आपने अभी विधिपूर्वक आवेदन ही नहीं किया है।  आप ने केवल रेलवे में संपर्क किया है और वहाँ आप को मौखिक यह कहा गया है कि आप को नौकरी नहीं मिलेगी। इस से काम नहीं चलेगा।  आप को रेलवे से आवेदन पत्र मांग कर नियमानुसार आवेदन करना चाहिए। साथ में वे सभी दस्तावेज प्रस्तुत करने चाहिए जिन से यह साबित किया जा सके कि प्रेमलाल और नेमाराम एक ही व्यक्ति था। आवेदन देने का सबूत आप को अपने पास रखना चाहिए और इस बात का इंतजार करना चाहिए कि रेलवे आप को नौकरी दे या फिर नौकरी देने से लिखित आदेश द्वारा इन्कार करे। यह भी हो सकता है कि रेलवे आप को कुछ खास सबूत प्रस्तुत करने को कहे। तब आप उन के कहे अनुसार कार्य करें।

दि आप को रेलवे में अनुकंपा नियुक्ति मिल जाती है तो ठीक है और यदि नहीं मिलती है और रेलवे लिखित में इन्कार कर देती है तो आप को तुरन्त जोधपुर उच्च न्यायालय में सेवा सम्बन्धी मामलों के किसी वकील को सारे दस्तावेजों के साथ मिलना चाहिए और उस की सलाह के अनुरूप सिविल वाद या रिट याचिका प्रस्तुत करनी चाहिए। यदि आप के पास ऐसे दस्तावेज हुए जिन से साबित किया जा सकता हो कि प्रेमलाल और नेमाराम एक ही व्यक्ति था तो रिट याचिका प्रस्तुत करना उचित होगा अन्यथा आप को सिविल वाद प्रस्तुत करना चाहिए।

दि रेलवे लिखित में आप को अनुकंपा नियुक्ति देने से इन्कार कर चुकी है तो आप को तुरन्त रिट याचिका अथवा दीवानी वाद जो भी स्थानीय वकील सारे दस्तावेज देख कर सलाह दे प्रस्तुत करना चाहिए।

Print Friendly, PDF & Email