DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

अनुकम्पा नियुक्ति प्राप्त करने के बाद भी योग्यतानुसार पद प्राप्त करने के प्रयास किए जा सकते हैं।

Compassionate Appointmentसमस्या-

सुभांशु खरे ने रीवा, मध्यप्रदेश से समस्या भेजी है कि-

मेरे पिताजी जनस्वास्थ्य अभियांत्रिक विभाग में सहायक अभियन्ता के पद पर थे जिन की मई 13 को मृत्यु हो गई। विभाग मुझे अनुकम्पा नियुक्ति दे रहा है, लेकिन एलडीसी (क्लर्क) के पद पर जब की मैं ने बीई किया हुआ है। मुझे सब इंजिनियर का पद कैसे मिल सकता है? क्या एलडीसी जोइन कर लेने के बाद का भी कोई रास्ता हो तो बताएँ?

समाधान-

ध्यप्रदेश में अनुकंपा नियुक्ति निर्देश सं. 5.1 निम्न प्रकार है-

“ अनुकम्पा नियुक्ति अभ्यर्थी द्वारा धारित योग्यता एवं अर्हता के आधार पर सीधी भर्ती के रिक्त निम्नतर पद पर दी जाएगी। यथा सहायक ग्रेड-*3, संविदा शाला शिक्षक एवं रुपए 3500-5200 तक वेतनमान वाले अन्य कार्यपालिक पदों (लोक सेवा आयोग के कार्यक्षेत्र के पदों को छोड़कर) पर भी अनुकम्पा नियुक्ति दी जा सकेगी। इन में वार्डबॉय, पटवारी, वाणिज्यिक कर विभाग के अधीन पंजीयन लिपिक (कार्यपालिक) स्वास्थ्य विभाग के विभिन्न पद, ड्राइवर, तकनीकी पद भी शामिल हैं।“

क्त निर्देश के अनुसार यदि सब इंजिनियर पद लोक सेवा आयोग के अधीन नहीं है, आपकी योग्यता व अर्हता के आधार पर निम्नतम पद है और रिक्त है तो आप को सब इंजिनियर का पद अनुकम्पा नियुक्ति में प्राप्त हो सकता है। लेकिन यदि उक्त तीनों बातों में में से एक भी नहीं है तो यह पद आप को प्राप्त नहीं हो सकेगा।

प बीई हैं। इस योग्यता के अनुसार पद प्राप्त करने का मार्ग आप के लिए हमेशा खुला है। लिपिक का पद ग्रहण कर लेने के उपरान्त भी आप योग्यतानुसार सीधी भर्ती में पद प्राप्त करने के लिए स्वतंत्र हैं। इन कठिन दिनों में आप को लिपिक का पद प्राप्त कर लेना चाहिए। उस के बाद आप अपनी योग्यता के अनुसार सीधी भर्ती के पदों के लिए लगातार प्रयास करते रह सकते हैं।

एक बात याद रखें। अनुकम्पा नियुक्ति अनुकम्पा है, यह किसी का अधिकार नहीं है। इस कारण जो मिल रहा है उसे जाने न देना चाहिए। उसे प्राप्त कर कठिन दिनों को निकालना चाहिए और अपनी योग्यता के अनुसार रोजगार के लिए प्रयत्न करते रहना चाहिए।

Print Friendly, PDF & Email
One Comment