DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

अपने उत्तराधिकार के बारे में शंका होने पर वसीयत कर दें।

Willसमस्या-

राजू ने सवाई माधोपुर राजस्थान से पूछा है-

मेरी पत्नी के कोई औलाद नहीं होने पर टेस्ट टयूब बेबी का इलाज लिया जो सफल नहीं होने पर एक बच्चा अनाथालय से गोद लिया। बच्चा गोद लेते ही मेरी पत्नी अपने परिवार वालों से मिलकर मेरे घर को छोडकर चली गयी तथा मेरे व भाई के उपर 498अ, 406 व 323 का मुकदमा दर्ज करा दिया। इसी बीच मेरा कोर्ट से तलाक हो गया। उसने भरण पोषण का मुकदमा दर्ज करा दिया जिसमें 10 हजार रूपये महिने का भरण पोषण का आदेश करा लिया। मैं गम्भीर बीमारी से ग्रस्त हूँ। मेरी मृत्यु के पश्चात क्या मेरी पूर्व पत्नी मेरी सम्पति में से हिस्सा बँटवा सकती है।

समाधान-

प अपनी पूर्व पत्नी से तलाक ले चुके हैं इस कारण अब आप की पूर्व पत्नी आप की पत्नी नहीं रही है और उसे  आप की संपत्ति में किसी प्रकार का कोई उत्तराधिकार प्राप्त करने का अधिकार नहीं है। इस कारण वह आप की संपत्ति पर किसी प्रकार का कोई दावा नहीं कर सकती है। आप एक बच्चा गोद ले चुके हैं इस कारण वही एक मात्र उत्तराधिकारी रह गया है। आप के जीवनकाल के उपरान्त वही आप की संपत्ति का एक मात्र उत्तराधिकारी होगा।

फिर भी किसी भी तरह की शंका आप को हो तो आप अपनी समूची सम्पत्ति की वसीयत आप के गोद पुत्र के नाम कर के उसे उप पंजीयक के यहाँ पंजीकृत करवा सकते हैं। यदि गोद पुत्र अभी नाबालिग है तो आप को चाहिए कि आप अपने जीवनकाल के बाद उस के संरक्षक की नियुक्ति भी उसी वसीयत मे कर दें।

Print Friendly, PDF & Email
One Comment