DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

क्या आज के हिसाब से किराया प्राप्त करने के लिए न्यायालय में अर्जी लगाई जा सकती है?

समस्या-

हाँसी, हरियाणा से हरीश कुमार ने पूछा है-

मने एक दुकान पिछले 25 वर्षों से किराये पर दे रखी है। इस दुकान का किराया आज भी केवल एक हज़ार रुपये मात्र है।  जबकि इस दूकान के साथ की दुकानों का किराया दस हज़ार रुपये के आस पास है।  इस से पहले मेरे पिता जी ने इस दुकान के लिए न्यायालय में केस लड़ा था तब केवल 700 रुपये किराया मुकर्रर हुआ था जो की आज 1000 रुपये हो चुका है।  क्या मैं आज के किराये के हिसाब से किराया प्राप्त करने के लिए न्यायालय में अर्जी लगा सकता हूँ?

समाधान-

ह सही है कि मकानों व दुकानों के किराए में वृद्धि होती रहती है और उस के अनेक कारण होते हैं। कोई बाजार अधिक व्यस्त होता है तो उस में स्थित दुकानों का किराया बहुत बढ़ जाता है।  नई दुकानों के किराए अत्यधिक होने का कारण यह भी होता है कि किसी बाजार में दुकानों की उपलब्धता बिलकुल नहीं होती या फिर नहीं के बराबर होती है।  तब कोई दुकान उपलब्ध हो जाने पर उसे किराए पर लेने वाले बहुत होते हैं और वह बहुत अधिक किराए पर उठती है।  लेकिन इस का अर्थ यह नहीं है कि पहले से जो किराएदार हैं वे भी नयी दुकान के समान किराया दें।

रियाणा में जो किराया कानून प्रभावी है उस में उचित किराया तय कराने का प्रावधान है। लेकिन एक बार न्यायालय द्वारा उचित किराया तय कर देने की तिथि से अगले पाँच वर्ष तक पुनः किराया बढ़ाने की अर्जी न्यायालय में प्रस्तुत नहीं की जा सकती है।  फिर किराया वर्तमान दर तक नहीं बढ़ाया जा सकता है। केवल महंगाई के बढ़ने की दर के अनुसार ही बढ़ाया जा सकता है। इस मामले में आप को स्थानीय वकील ही ठीक से बता सकते हैं कि यदि आप किराया बढ़ाने की अर्जी लगाएँ तो किराया कितना बढ़ाया जा सकता है। यदि आप के पिता द्वारा न्यायालय के माध्यम से किराया बढ़ाए पाँच से वर्ष से अधिक समय हो चुका है तो आप दुकान का किराया बढ़ाने के लिए न्यायालय में अर्जी प्रस्तुत कर सकते हैं।

Print Friendly, PDF & Email
One Comment