DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

जो वर्तमान स्थिति को बदलना नहीं चाहता उसे कुछ करने की जरूरत नहीं है।

eviction of houseसमस्या-

विकास कुमार ने घोसी मोहल्ला, लाल कुर्ती, मेरठ छावनी, उत्तर प्रदेश से समस्या भेजी है कि-

मैं किराए के मकान में दो साल से रहता हूँ। मैं नियमित रूप से हर माह किराया जमा कराता हूँ। लेकिन मकान मालिक मुझ से मकान खाली कराना चाहता है और उस के लिए दबाव डाल रहा है। मेरे बच्चे पास के स्कूल में पढ़ रहे हैं। उन की पढ़ाई के कारण मैं यह मकान खाली नहीं करना चाहता। मुझे क्या करना चाहिए?

समाधान-

प मकान में रह रहे हैं और निरंतर नियमित रूप से किराया दे रहे हैं। आप अपनी इस वर्तमान स्थिति को बदलना नहीं चाहते इस कारण आप को कुछ भी करने की जरूरत नहीं है।

ज की वर्तमान स्थिति को आप का मकान मालिक बदलना चाहता है। इस कारण जो भी करना है उसे करना है। आप को सिर्फ यह करना है कि उसे शालीनता से कह दें कि आप के बच्चे नजदीक के स्कूल में पढ़ते हैं और ऐसी स्थिति में आप का मकान खाली करना संभव नहीं है। जब संभव होगा आप मकान खाली कर देंगे।

ह फिर भी मकान खाली कराना चाहे तो आप के विरुद्ध मकान खाली करने का मुकदमा कर सकता है। किराएदार से मकान कानून में वर्णित कुछ आधारों पर ही खाली कराया जा सकता है। यदि उस के पास आधार होंगे तो मुकदमे का निर्णय होने पर वह मकान खाली करवा सकता है। इस में 5-10 वर्ष लग जाएंगे तब तक आप के बच्चों के स्कूल बदल जाएंगे और आप दूसरा मकान लेकर यह मकान खाली कर सकते हैं।

कान मालिक दवाब डाल रहा है यदि वह किसी प्रकार का अनुचित दबाव डाले या आप को परेशान करे तो आप दीवानी न्यायालय में स्थाई निषेधाज्ञा का वाद प्रस्तुत करते हुए मकान मालिक के विरुद्ध अस्थाई निषेधाज्ञा प्राप्त कर सकते हैं कि वह आप को परेशान न करे और किसी भी गैर कानूनी रीति से मकान खाली न कराए।

Print Friendly, PDF & Email