DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

पुत्रवधु का सास की संपत्ति पर कोई अधिकार नहीं।

समस्या-
आभा सक्सेना ने चौमहला, राजस्थान से पूछा है-

मेरी सास एक सेवानिवृत्त अध्यापिका हैं। उन्हों ने एक घऱ बनवाया है। मेरा उस घर पर क्या अधिकार है? क्या वे मुझे उस घर से बाहर कर सकती हैं।

 

समाधान-

प की सास का बनवाया हुआ घर उन की निजि संपत्ति है। उस घर को वे अपने जीवनकाल में विक्रय कर सकती हैं, दान कर सकती हैं या वसीयत कर के निर्धारित कर सकती हैं कि वह संपत्ति उन के देहान्त के उपरान्त किस के स्वामित्व में जाएगी। जीते जी उस मकान पर आप की सास के अतिरिक्त किसी का कोई अधिकार नहीं है।

सास के देहान्त के उपरान्त भी उन की संपत्ति पर उन के पुत्र-पुत्रियों व पति का समान हिस्सों पर अधिकार होगा। यदि पति नहीं हैं तो केवल पुत्र व पुत्रियों का होगा। यदि एक ही पुत्र है और पुत्रियाँ नहीं है तो केवल पुत्र का अधिकार होगा। एक पुत्र वधु होने के नाते आप को उस संपत्ति पर कोई उत्तराधिकार प्राप्त नहीं होगा।

दि आप वर्तमान में अपनी सास के उक्त मकान में निवास कर रही हैं तो आप की सास आप को उस मकान से निकाल नहीं सकतीं। लेकिन आप का उक्त मकान पर स्वामित्व का अधिकार नहीं है। आप को उस मकान में अपनी सास की पुत्रवधु होने के नाते और पहले से उस में निवास करते रहने के नाते निवास करते रहने का अधिकार है। यदि वे आप को उस मकान से निकालती हैं या निकलने के लिए कुछ करती हैं या दबाव बनाती हैं तो आप महिलाओं का घरेलू हिंसा से संरक्षण अधिनियम के अन्तर्गत आवेदन प्रस्तुत कर न्यायालय से यह आदेश प्राप्त कर सकती हैं कि आप को उस मकान के आप के निवास वाले हिस्से से न निकाला जाए तथा आप के सामान्य निवास को किसी तरह से बाधित न किया जाए।

Print Friendly, PDF & Email