DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

फिसल कर बाइक का स्लिप होना बाइक चालक की खुद की गलती है . . .

motor accidentसमस्या-

आगरा उत्तर प्रदेश से वरुण गुप्ता ने पूछा है –

मेरा भाई कुछ दिन पहले रोडं पर जा रहा था कि अचानक उस की बाइक स्लिप हो गयी और वह रोड़ के रोंग साइड में बाइक के साथ गिर पड़ा।  उसी साइड से एक लड़की अपनी बाइक से तेज गति से बिना हेलमट के आ रही थी, वह ब्रेक नहीं लगा सकी और गिरे हुए लड़के से टकरा कर गिर गयी लेकिन उसके ज़्यादा चोट आई थी। पुलिस दोनों को उठा कर थाने ले आई। तब मेरे भाई ने घर फोन किया और मैं और मेरे घर वाले थाने पहुँच गये। वहाँ पुलिस लड़की की तरफ दा पोलाइट थे और मेरे भाई के लिए ज़्यादा एग्रेसिव थे। जब कि गलती लड़की की थी। हम ने लड़की को हॉस्पिटल ले जा कर अपनी तरफ से इलाज कराया। जिस में हमारे 7000 रुपये खर्च हो गये। कुछ देर बाद मेरे भाई को पसलियों मे दर्द उठा और हम ने भाई को भी हॉस्पिटल में भर्ती करा दिया। भाई की बाइक और हमारी आई.डी. पुलिस थाने में जमा करा ली गयी। फिर अगले दिन लड़की के घर वालों का फोन आया और वो हम से लड़की की बाइक की कीमत के बराबर पैसा मांगने लगे। लेकिन हम ने  मना कर दिया। क्यूँकि हमारा भी बराबर का ही नुकसान हुआ था। इस के अलावा हम ने लड़की के लिए खर्च किया। तब लड़की के घर वालों ने मेरे भाई के खिलाफ थाने में रिपोर्ट कर दी और कोर्ट में मुक़दमा कर दिया। हमें क्या करना चाहिए? क्या मेरे भाई को सज़ा होगी?

समाधान –

प ने दुर्घटना का पूरा विवरण नहीं दिया है। फिर भी जो विवरण दिया गया है उस से लगता है कि या तो यह एक संयोगवश घटी घटना है या फिर आप के भाई की गलती है। एक लड़की अपने मार्ग पर अपनी गति से चली आ रही थी। अचानक उस के सामने एक मोटर सायकिल स्लिप हो कर गिर गई। वह चाह कर भी अपनी बाइक को रोक नहीं सकती थी। आप के भाई की मोटरसाइकिल किस कारण से स्लिप हुई है यह पता नहीं है। यदि वहाँ कोई भौतिक कारण नहीं हुआ तो यही माना जाएगा कि आप के भाई मोटरसाइकिल लापरवाही से चला रहे थे।

पुलिस वालों की लड़की से सहानुभूति होना अस्वाभाविक नहीं है। क्यों कि आप के भाई की गलती स्पष्ट दिखाई दे रही है। उन्हों ने रिपोर्ट भी तब तक नहीं लिखी जब तक कि लड़की ने खुद रिपोर्ट नहीं लिखा दी। अब फौजदारी मुकदमा तो आप के भाई के विरुद्ध चलेगा। उन्हें सजा होगी या नहीं होगी। यह इस बात पर निर्भर करेगा कि अभियोजन के साक्षियों की साक्ष्य से दुर्घटना में आप के भाई की लापरवाही साबित होती है या नहीं। आप के भाई को अपने बचाव के लिए अच्छा वकील करना चाहिए।

ह लड़की अभी आप के विरुद्ध मोटर यान दुर्घटना दावा अधिकरण में भी हर्जाने का दावा कर सकती है। यदि आप के भाई के पास वैध एवं प्रभावी ड्राइविंग लायसेंस था और बीमा कराया हुआ था तो आप के भाई को दुर्घटना से हर्जाने के दावे के बारे में बीमा कंपनी को सूचित करना चाहिए। बीमा कंपनी मुकदमा लड़ेगी और हर्जाना भी बीमा कंपनी ही अदा करेगी। लेकिन यदि आप के भाई के पास वैध एवं प्रभावी ड्राइविंग लायसेंस न हुआ या बीमा कराया हुआ नहीं था तो हर्जाने के दावे में अदालत जो भी हर्जाना लड़की को दिलाएगी वह आप के भाई को देना होगा। यदि ऐसा है तो आप ने लड़की के इलाज में जो खर्चा किया है उस के बिल आदि आप के पास होने चाहिए। वह खर्च उस में से कम हो जाएगा।

Print Friendly, PDF & Email
6 Comments