DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

अविश्वसनीय नियोजक के यहाँ एक दिन भी नौकरी करना ठीक नहीं।

No employmentसमस्या-
आगरा, उत्तर प्रदेश से अजय गुप्ता ने पूछा है –

मैं 8  महिने पहले आगरा की एक प्राइवेट कंपनी में काम करता था, जिस में मेरी सेलरी 11,500/- थी। वहाँ पर काम करते हुए मेरे पास एक दूसरी कंपनी से ऑफर आया, जहाँ मेरी सेलरी 12000/- तय की गयी और कंपनी के चार्टर्ड अकाउंटेंट के द्वारा मुझसे यह बोला गया कि 3 महीने के बाद हम आपकी सेलरी बढ़ा देंगे। मैं ने वह कंपनी जोइन कर ली। लेकिन मेरा वहाँ किसी भी प्रकार का रेजिस्ट्रेशन नही हुआ और न ही मुझे अपायंटमेंट लेटर दिया गया। मुझे दूसरी वाली कंपनी में काम करते 8 महीने हो चुके हैं, मेरा किसी भी प्रकार का इन्क्रिमेंट नहीं हुआ। मैं वहाँ पर बहुत अच्छी तरह से काम कर रहा हूँ। मैं ने कंपनी के सी.ए. से सेलरी मे इनक्रिमेंट की बात की तो उन्हों ने बोला कि नये नये लड़के 8000 से 10000 रुपये में आ रहे हैं। इसलिए आपका इन्क्रीमेंट नहीं होगा। अब मुझे कंपनी के अकाउंटेंट और चार्टर्ड अकाउंटेंट के द्वारा काम नहीं दिया जा रहा है और डेली कोई ना कोई बहाना बताकर कंपनी छोड़ने के लिए मजबूर किया जा रहा है। कंपनी के मालिक कंपनी में नहीं बैठते कंपनी को सिर्फ़ कंपनी का चार्टर्ड अकाउंटेंट ही ऑपरेट करता है। मुझे क्या करना चाहिए जिससे मुझे काम भी मिले ओर सेलरी भी बढ़े।  कृपया जल्द ही रास्ता बताएँ।

समाधान –

प ने केवल पाँच सौ रुपए की बढ़ौतरी के लिए पुरानी कंपनी छोड़ कर गलती की है। पाँच सौ रुपए प्रतिमाह की बढ़ोतरी ऐसी नहीं कि जिस के लिए कोई पुरानी नौकरी छोड़ी जाए। तीन माह बाद आप का वेतन बढ़ाने की बात भी मौखिक झाँसा मात्र ही था। आप को कोई नियुक्ति पत्र भी नहीं दिया और न ही इस बात का सबूत आप के लिए छोड़ा है जिस के आधार पर आप यह कह सकें कि आप कब से उस कंपनी में काम कर रहे हैं।

वास्तव में हुआ यह है कि कंपनी को उस समय काम करने वाले नहीं मिल रहे थे। उन्हों ने आप को झाँसा दे कर आप की नौकरी छुड़वा दी और काम निकाल लिया। अब उन्हें नए लड़के कम वेतन पर मिल रहे हैं तो वे आप को अधिक वेतन दे कर क्यों काम पर रखेंगे? आप का सेवा काल भी अभी इस कंपनी में इतना नहीं हुआ है कि उन्हें आप को सेवा से अलग करने के लिए कोई नोटिस और मुआवजा आदि देना पड़े। आप के काम की शर्तें भी तय नहीं हैं।

वे आप को काम पर नहीं ले रहे हैं इस का सीधा अर्थ यही है कि उन्हों ने आप को काम से अलग कर दिया है। ऐसे अविश्वसनीय नियोजक के यहाँ एक दिन भी नौकरी करना बेकार है। बेहतर यही है कि जितने दिन आप ने वहाँ काम किया है उस का वेतन ले कर उस कम्पनी को आप खुद छोड़ दें और कोई बेहतर नौकरी तलाश करें। इस बार नियुक्ति पत्र भी प्राप्त करें और शर्तें भी लिखित में तय कर लें। इस संस्थान से लड़ कर भी आप को कुछ नहीं मिलेगा।

Print Friendly, PDF & Email
One Comment